शुक्रवार, 31 जनवरी 2020

रेलवे ने लांच की सबसे उच्‍च क्षमता वाली एलएचबी पार्सल वैन


वैन 24 टन वहन क्षमता के साथ 130 किमी प्रति घंटा गति से चलने में सक्षम
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे ने रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला द्वारा डिजाइन तथा निर्मित किये गये उच्च क्षमता वाले एलएचबी पार्सल वैन को लांच किया है। 24 टन वहन क्षमता वाली इस पार्सल वैन को 130 किमी प्रतिघंटा की गति से चलाने के लिए प्रमाणित किया गया है।
नई दिल्ली में सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को आयोजित एक कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के सदस्‍य रोलिंग स्‍टॉक राजेश अग्रवाल और सदस्‍य यातायात पूर्णेंदु एस. मिश्रा ने इस उच्‍च क्षमता वाली एलएचबी पार्सल वैन को लॉंच किया है। इस अवसर पर रेल कोच फैक्‍टरी कपूरथला के महाप्रबंधक रवीन्‍द्र गुप्‍ता तथा अन्‍य वरिष्‍ठ रेल अधिकारी भी मौजूद थे। इस उच्च क्षमता वाले एलएचबी पार्सल वैन को रेल कोच फैक्टरी कपूरथला द्वारा डिजाइन तथा निर्मित‍ किया गया है। यह पार्सल वैन अपना दोलन परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर चुका है, जिसे अनुसंधान अभिकल्‍प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलाने के लिए प्रमाण पत्र जारी किया गया है।
ये हैं पार्सल वैन की विशेषता
रेलवे के अनुसार इस एलएचबी पार्सल वैन की कुल वहन क्षमता 24 टन और कुल मात्रा 187 एम3 है। चौड़े आकार की वस्तुओं के परिवहन की सुविधा के लिए इस वैन में 2-टीयर सामान रैक प्रदान किए गए हैं। इन कोचों में तीन कोलेप्‍सेबल पार्टिशन और चार स्‍लाइडिंग दरवाजे हैं। इस कोच में स्टेनलेस स्टील वाली आंतरिक पैनलिंग और 140 केएन वाले एयर सस्‍पेंशन हैं। इसमें एक्सल माउंटेड डिस्क ब्रेक्स और ट्रांजिशन स्क्रू कपलिंग के साथ एंटी क्लाइम्बिंग सीबीसी कपलर भी लगे हैं। कोच में किसी भी तरह की आग की घटना से बचाव के लिए फायर बॉल लगे हैं। इस एलएचबी पार्सल वैन में फ्लशड-इन प्रकार की अग्निरोधी एलईडी लाईटें लगाई गई हैं। यह कोच दोनों छोरों पर एचओजी के अनुरूप है । इस कोच को रैक में किसी भी स्थिति में लगाया जा सकता है । कोच की दिशा बदलने की आवश्‍यकता नहीं है। यह एलएचबी पार्सल वैन पार्सल परिवहन व्यवसाय के माध्यम से भारतीय रेलवे के लिए और अधिक कारगर रूप से राजस्व अर्जित करेगी।
ई-कॉमर्स पार्सल वैन की तैयारी
रेलवे के अनुसार रेल कोच फैक्‍टरी ऐसे ई-कॉमर्स पार्सल वैन के विकास की प्रक्रिया में भी संलग्‍न है, जिसकी वहन क्षमता 210 एम3 और अधिकतम गतिसीमा 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी। यह कोच पे लोड और जीपीएस ट्रैकर को इंगित करने के लिए लोड सेल से लैस होगा।
31Jan-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें