रविवार, 9 जुलाई 2017

राष्ट्रपति चुनाव: 16 को होगी राजग सांसदों की बैठक

कोविंद के समर्थन के आंकड़े का होगा आकलन
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
आगामी 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव की पूर्व संध्या यानि एक दिन पहले राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के साथ राजग सांसदों की बैठक होगी।     
दरअसल भाजपा संसदीय दल के कार्यालय सचिव बाला सुब्रहम्यम कार्सु ने भाजपा के सभी लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों को एक सूचना जारी करते हुए कहा है कि 16 जुलाई को सांय पांच बजे संसद भवन ग्रन्थालय के जीएमसी बालयोगी सभागार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानि राजग के सभी सांसदों की बैठक होगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक की सूचना सभी राजद के सहयोगी घटक दलों को भी दी गई है। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में अगले दिन होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर रणनीति पर विचार होगा और राजग प्रत्याशी रामनाथ कोविंद के समर्थन करने वाले अन्य दलों का आकलन भी किया जाएगा। इस बैठक में राजग की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद भी होंगे।
आज छग का  दौरा करेंगे कोविंद
राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद कल नौ जुलाई रविवार को केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के साथ छत्तीसगढ़ जाएंगे। इसके बाद वे गुजरात का दौरा करेंगे, जहां उनके साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा नेता भूपेंद्र यादव और नरेंद्र तोमर भी होंगे। 12 जुलाई को रामनाथ कोविंद झारखंड के दौरे पर होंगे, जिनके साथ अनंत कुमार और कैलाश विजयवर्गीय होंगे। जबकि 13 जुलाई की सुबह हिमाचल प्रदेश के शिमला और उसी दिन शाम को राजस्थान के जयपुर जाएंगे। जयपुर स्थित मुख्यमंत्री हाउस में कोविंद बैठक करेंगे. इस दौरान केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और बीजेपी नेता भूपेंद्र यादव मौजूद रहेंगे। इससे पहले रामनाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब जैसे राज्यों में चुनाव प्रचार अभियान में निर्वाचित प्रतिनिधियों से मुलाकात की है। चुनाव में अब करीब आठ दिन बाकी रह गये हैं और कोविंद अपने समर्थकों के साथ लगातार देशभर के राज्यों में विभिन्न दलों के नेताओं से मिलकर प्रचार करने में लगे हैं।
कोविंद की जीत तय?
राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदाताओं के आंकड़ो में राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी है, जिनके पक्ष में शिवसेना तथा जम्मू एवं कश्मीर की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) सहित राजग के पास सांसदों विधायकों के 48.93 फीसदी समर्थन हासिल है। कोविंहद को राजग से बाहर के दलों में तेलंगाना राष्ट्र समिति (2 फीसदी), ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (5.39 फीसदी), वाईएसआर कांग्रेस (1.53 फीसदी), बीजू जनता दल (2.99 फीसदी), जनता दल (यूनाइटेड) के 1.91 फीसदी मतों को मिलाकर राजग आधा मत आसानी से मिलना तय है। वहीं इसमें अब कोविंद को डेमोक्रेटिक एलायंस ऑफ नागालैंड (डीएएन) का समर्थन भी मिलने उनके पक्ष का मतदाता वाला आंकड़ा 67 फीसद से भी आगे चला गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का देश का राष्ट्रपति बनना तय है।

मीरा कुमार से है मुकाबला
राष्ट्रपति चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का मुकाबला विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार से होगा। विपक्ष पार्टियों ने मीरा कुमार का समर्थन किया है, लेकिन जदयू ने रामनाथ कोविंद का समर्थन करके विपक्ष के बिखराव में मतभेद पैदा कर दिया है, जिसके कारण विपक्ष के कुछ दल अभी असमजंस की स्थिति में हैं।
09July-2017 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें