मंगलवार, 15 मार्च 2016

ट्रक चालक उठाएंगे एसी केबिन का लुत्फ

सडक हादसों पर लगाम लगाने का प्रयास
नई दिल्ली
। अब ट्रक चालक अपना काम सुविधाजनक ढंग से कर सकेंगे क्योंकि सरकार ट्रकों में वातानुकूलित कैबिन की व्यवस्था करना चाहती है।
मंत्रालय के अनुसार इससे जहां ट्रक चालकों को गर्मी के मौसम में भीषण तापमान से निजात मिलेगी, वहीं दुर्घटनाओं को कम करने में भी मदद मिलेगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने राज्यसभा में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के उपायों के सवालों के जवाब में बताया कि सरकार ट्रकों में वातानुकूलित कैबिन की व्यवस्था करना चाहती है जो अनिवार्य होगी। उन्होंने ट्रकों के चलते होने वाली दुर्घटनाओं के संबंध में कहा कि ट्रक चालकों को 12-12 घंटे तक लगातार काम करना पड़ता है और ट्रक कैबिन में तापमान कई बार 47 डिग्री तक पहुंच जाता है। उन्होंने कहा कि ट्रकों में वातानुकूलित कैबिन होने से चालकों को राहत मिलेगी। मंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सड़क दुर्घटनाओं में मौत के आंकड़ों में 50 प्रतिशत की कमी लायी जाए। इससे जहां ट्रक चालकों को गर्मी के मौसम में भीषण तापमान से निजात मिलेगी, वहीं दुर्घटनाओं को कम करने में भी मदद मिलेगी। 
मौतों का आंकड़ा
सड़क दुर्घटनाओं में वर्ष 2011 में1,42,485 लोगों की मौत हुई। वर्ष 2012 में1,38,258, वर्ष 2013 में1,37,572 और वर्ष 2014 में1,39,671 लोगों की जान गई। जिला स्तर पर समिति गडकरी ने बताया कि मंत्रालय ने सभी राज्यों-संघ राज्य क्षेत्रों से सड़क सुरक्षा परिषद और जिला सड़क सुरक्षा समितियां गठित करने और उनकी बैठकें नियमित रूप से आयोजित करने का अनुरोध किया है।
जिला स्तर पर समिति
गडकरी ने बताया कि मंत्रालय ने सभी राज्यों-संघ राज्य क्षेत्रों से सड़क सुरक्षा परिषद और जिला सड़क सुरक्षा समितियां गठित करने और उनकी बैठकें नियमित रूप से आयोजित करने का अनुरोध किया है।
ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशिक्षण
ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे केंद्र खोले जाएंगे जहां वाहन चलाने का उचित प्रशिक्षण दिया जाएगा। चालकों को सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी दी जाएगी।
15Mar-2016


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें