शनिवार, 30 नवंबर 2019

छत्तीसगढ़ में बेअसर नजर आया नया मोटर कानून

अकेले छत्तीसगढ़ राज्य में दुर्घटनाओं में घायलों की संख्या 4.1 फीसदी बढ़ी
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार द्वारा देश में सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के मकसद से सख्त प्रावधानों वाले नए मोटर वाहन (संशोधन) कानून लागू करने के दो माह बाद देश के ज्यादातर राज्यों में सड़क दुर्घटनाओं में कमी देखी गई है, लेकिन छत्तीसगढ़ राज्य ऐसा है, जहां इन दो माह में सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की संख्या में 4.1 फीसदी इजाफा दर्ज किया गया है।
मोदी-2 सरकार के पहले संसद सत्र के दौरान सड़क सुरक्षा संबन्धी नए मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक को मंजूरी मिली थी, जिसे एक सितंबर से लागू कर दिया गया था। राज्यसभा में छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सांसद छाया वर्मा ने केंद्र सरकार से इस कानून के लागू होने के बाद वाहन दुर्घटनाओं की संख्या में कमी के बारे में सवाल किया है और पूछा है कि क्या उन राज्यों में दुर्घटनाओं में कमी आई है जिन राज्यों ने इस कानून को लागू किया है। छाया वर्मा के सवालों के लिखित जवाब में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि कुछ राज्यों व संघ शासित प्रदेशों ने इस कानून को लागू करने के बाद सितंबर और अक्टूबर के दौरान सड़क दुर्घटनाओं और उनमें घायल होने के आंकड़े उपलब्ध कराए हैं, जिनमें छत्तीसगढ़ में पिछले साल सितंबर और अक्टूबर के मुकाबले इस साल इस अवधि के दो माह के दौरान हुई दुर्घटनाओं और उनमें घायलों की संख्या में बढ़े हुए आंकड़े मुहैया कराए है, जबकि अन्य राज्यों से उपलब्ध जानकारी के अनुसार दुर्घटनाओं व घायलों में कमी दर्शायी गई है। छत्तीसगढ़ राज्य से दुर्घटनाओं के आंकड़ो की जानकारी नहीं दी गई, जबकि दुर्घटनाओं में घायलों की जानकारी दी गई है, जिसमें सितंबर-अक्टूबर 2018 में 293 के मुकाबले सितंबर-अक्टूबर 2019 में 305 लोग सड़क हादसों में घायल हुए हैं, जो पिछले साल के मुकाबले 4.1 फीसदी अधिक है।
इन राज्यों में घायलों की संख्या घटी
मंत्रालय के लिखित जवाब के अनुसार घायलों की संख्या में उत्तर प्रदेश में 9.8, बिहार में 10.5, गुजरात में 13.8, उत्तराखंड में 21.8, हरियाणा में 11.8, चंडीगढ़ में 75, केरल में 2.1 तथा पुडुचेरी में 30.7 फीसदी कमी आई है। घायलों के आंकडे उपलब्ध कराने वाले राज्यों में केवल छत्तीसगढ़ राज्य ही ऐसा है, जहां दुर्घटनाओं में घायलों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज हुई है।
इन राज्यों में घटे सड़क हादसे
मंत्रालय के इन आंकड़ों के अनुसार सितंबर-अक्टूबर 2018 के मुकाबले सितंबर-अक्टूबर 2019 की अवधि के दौरान सात राज्यों में सड़क हादसों में कमी आई है। इनमें असम में 2.69, बिहार में 10.97, चंडीगढ़ में 22.64, हिमाचल प्रदेश में 12.04, पुडुचेरी में 16.04, उत्तराखंड में 13.9 तथा उत्तर प्रदेश में 8.57 फीसदी सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है।
26Nov-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें