सोमवार, 11 नवंबर 2019

आपदा प्रबंधन की चुनौतियों से निपटने को कार्ययोजना तैयार

भारत का एससीओ देशों के साथ आपदा प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने पर बल
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारत की मेजबानी में यहां नई दिल्ली में 'संयुक्त शहरी भूकंप खोज एवं बचाव अभ्यास’ विषय पर चार दिन तक चले शंघाई सहयोग संगठन संयुक्त अभ्यास के बाद संगठन सदस्य देशों के विभाग प्रमुखों ने आपदा प्रबंधन की चुनौतियों से निपटने के लिए कार्य योजना पर चर्चा की।
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने यहां शुक्रवार को यहां नई दिल्ली स्थित डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन बल द्वारा आयोजित आपात स्थितियों के निवारण एवं निराकरण से संबंधित शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राष्ट्रों के विभाग प्रमुखों यानि मंत्री स्तर की 10 वीं बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में उन्होंने आपदा प्रबंधन की दिशा में सामंजस्य बिठाने के लिए एससीओ सर्वोच्च मंच बताते हुए कहा कि इसके जरिए सभी सदस्य देशों के बीच बेहतर सहयोग तथा सामंजस्‍य स्‍थापित करके आपदा प्रबंधन सहयोग के लिए भारत सदैव तत्पर है। उन्होंने इससे पहले यहां आयोजित चार दिवसीय 'संयुक्त शहरी भूकंप खोज एवं बचाव अभ्यास’ को आपदा प्रबंधन की चुनौतियों से निपटने के लिए महत्वपूर्ण करार देते हुए कहा कि ऐसे अभ्यास से सभी एससीओ देशों की आपदा प्रतिरोधी क्षमता बढ़ेगी व प्रभावी कार्यान्वयन करने में भी सफलता प्राप्‍त होगी। शाह ने कहा कि एससीओ संगठन पूरी दुनिया के 20 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र तथा 40 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्‍व करता है, इसलिए आपदा प्रबंधन की दिशा में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने में सक्षम है।
जलवायु परिवर्तन की चुनौती
गृहमंत्री शाह ने कहा कि आज दुनियाभर में भूकंप, बाढ़ तथा जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों से निपटने के काम करने की जरूरत है, जिसमे इस संगठन के माध्‍यम से भविष्‍य में आपदा प्रबंधन की विभिन्न चुनौतियों से आसानी से निपटा जा सकता है। उन्होंने कहा कि संयुक्त अभ्यास के दौरान एससीओ देशों के साझा किये गये विशेषज्ञों के अनुभव के बाद उम्मीद है कि शहरी भूकंप सर्च संयुक्त अभ्यास हमारी सामूहिक तैयारी में सुधार करने में उपयोगी मदद मिलेगी। खासकर भूकंप के बाद की कार्रवाई में समन्वय करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रक्रियाओं को समझने में सहायता करने के अतिरिक्त सभी प्रतिभागी टीम के सदस्यों के बीच जानकारी और मित्रता होने में भी इस अभ्यास से मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जब सदस्यों को आपदा की स्थिति से निपटने के लिए मिलकर कार्रवाई करनी होगी, उस समय साझा अभ्यास का अनुभव बहुत काम आएगा। अमित शाह ने कहा कि भारत आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना संबंधित संगठन की अगुवाई कर रहा है जो बहुमुखी होगा। अमित शाह ने कहा कि डिजास्टर रिलीफ इंफ्रास्ट्रक्चर में विशेष ध्यान देने पर बल देते हुए कहा कि इस बैठक में वर्ष 2020-21 की कार्य योजना पर चर्चा तथा अनुमोदन प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए आपसी सहयोग के नए द्वार खोलेगा। इस बैठक में शंघाई सहयोग संगठन सदस्य देशों आपातकालीन स्थिति की रोकथाम और उन्मूलन हेतु उत्तरदायी मंत्रालयों के विशेषज्ञों से भी चर्चा की।
09Nov-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें