शनिवार, 30 नवंबर 2019

एक दिसंबर तक वाहन मालिकों को फ्री मिलेगा फास्टैग


इस तिथि से बिना फास्टैग के टोल प्लाजा पार नहीं कर सकेगा कोई वाहन
केंद्र सरकार वहन करेगी फास्टैग की जमानत राशि का बोझ
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में एक दिसंबर से राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले सभी चार पहिया वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा, क्योंकि सभी टोल प्लाजा कैश फ्री होने जा रहे हैं और टोल प्लाजाओं पर सभी फास्टैग लाइनें होंगी। मसलन कोई भी चार पहिया वाहन बिना फास्टैग के टोल प्लाजा पार नहीं कर सकेगा। केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से राष्‍ट्रीय इलैक्‍ट्रॉनिक टोल संग्रह (फास्‍टैग) योजना के तहत वाहनों के लिए एक दिसंबर तक फ्री फास्टैग मुहैया कराने का निर्णय लिया है, जिसमें फास्टैग की जमानत राशि के 150 रुपये केंद्र सरकार वहन करेगी, इससे सरकार पर 150 से 200 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ पड़ने की संभावना है।
देश में ई-टोल प्रणाली को अनिवार्य बनाने की दिशा में फास्टैग कार्यक्रम के तहत यह ऐलान गुरुवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया है। यहां परिवहन मंत्रालय में एक संवाददाता सम्मेलन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने स्पष्ट किया है कि आगामी एक  दिसंबर  से टोल प्लाजाओं को राष्‍ट्रीय इलैक्‍ट्रॉनिक टोल संग्रह (फास्‍टैग) से जोड़ना अनिवार्य किया जा रहा है। इस दिशा में केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गो से गुजरने वाले वाहनों पर फिलहाल फास्टैग फ्री में लगाने का फैसला किया है। मसलन जिस किसी ने अपने चार पहिया वाहन पर अभी तक तक फास्टैग नहीं लगाया है उसके लिए एक दिसंबर तक फास्टैग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए फ्री फास्टैग दिया जाएगा, लेकिन उसके बाद उसके फास्टैग खरीदने के लिए पैसा देना होगा। गडकरी ने जानकारी दी कि एक दिसंबर से सभी राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजा की सभी लेन फास्टैग से जुड़ेंगी, तो फास्टैग कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने के लिए एक दिसंबर तक फास्टैग फ्री में लगाया जाएगा, जसकी 150 रुपये की जमानत राशि यानि सिक्योरिटी राशि सरकार देगी। उन्होंने बताया कि देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर कुल 537 टोल प्लाजा हैं, जिनमें से एक कैश लेन को छोड़कर 380 टोल प्लाजा के सभी लेन फास्टैग से लैस हो गए हैं और बाकी इसी तर्ज पर एक दिसंबर तक सभी लाइनें फास्टैग से लैस हो जाएंगी। जबकि इनमें 17 टोल प्लाजा अभी नए होने के कारण उन्हें धीरे-धीरे फास्टैग लैस किया जाएगा।
फास्टैग बिना वाहन को देना होगा दोगुना टोल
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी जानकारी दी है कि तमाम टोल प्लाजाओं पर एक लेहालांकि उन्होंने बताया कि सभी टोल प्लाजाओं पर एक लेन को कैश संग्रह के लिए बनाया गया है। उन्होंने कहा कि एक कैश लेन इसलिए रखी गई है कि जिस वाहन पर फास्टैग नहीं होगा, उससे निर्धारित राशि से दो गुना टोल टैक्स वसूला जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का फास्टैग योजना का मकसद राष्ट्रीय राजमार्गो पर बने टोल प्लाजाओं पर वाहनों की लंबी कतारों से निजात पाने और सफर को आसान और सुहाना बनाना है। फास्टैग से लैस कोई भी वाहन टोल प्लाजा पर बिना रूके आगे का रास्ता तय कर सकेगा।
जीएसटी से जुड़ेंगे फास्टैग
केंद्रीय मंत्री ने यह भी जानकारी दी है कि फास्टैग को जीएसटी से जोड़ने की भी योजना है उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर के 50 पेट्रोल पंप पर भी फास्टैग उपलब्ध कराए गये है फास्टैग की जानकारी टोल फ्री नम्बर 1033 से ली जा सकती है गडकरी ने कहा कि 100 फीसदी फास्टैग के लागू होने से करोड़ों रुपये की बचत होगी और प्रदूषण भी कम होगा। वहीं आम आदमी को समय की बचत होगी और टोल कलेक्शन में पारदर्शिता आएगीएनएचएआई का टोल संग्रह से आगामी दो साल में 30 हज़ार करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है। हालांकि उन्होंने कहा कि एनएचएआई के पैसा की कोई समस्या नहीं है 5 बैंक 50-50 हज़ार करोड़ रुपये यानी ढाई लाख करोड़ रुपये और एलआईसी भी पैसा लेकर फंडिंग के लिए तैयार है। 
22Nov-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें