मंगलवार, 19 नवंबर 2019

ईएसआईसी के लाभार्थियों को भी मिलेगा ‘आयुष्मान’ का फायदा



पीएमजेएवाई ईएसआईसी के बीच 102 जिलों के लिए हुई साझेदारी      
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में केन्द्रीय राज्य बीमा निगम योजना (ईएसआईसी) से जुड़े संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को अब 102 जिलों में केंद्र सरकार की पीएमजेएवाई की ‘आयुष्मान भारत’ की स्वास्थ्य सेवाओं का भी लाभ मिलेगा। इसके लिए पीएमजेएवाई और ईएसआईसी ने साझेदारी की है।
यह ऐलान बुधवार को यहां नई दिल्ली स्थित सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में ईएसआईसी डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल रोहिणी के तीसरे स्नातक समारोह  को संबोधित करते हुए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने किया। उन्होंने कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम एक अग्रणी सामाजिक सुरक्षा संगठन है, जो श्रमिकों के स्वास्थ्य सेवाओं के साथ उनकी उचित चिकित्सा देखभाल और नकद लाभ के जरिए उन्हें व्यापक सामाजिक सुरक्षा का लाभ प्रदान करता है। गंगवार ने कहा कि ईएसआईसी ने हाल ही में एक पहल करते हुए पीएमजेएवाई-‘आयुष्मान भारत’ के साथ साझेदारी की है, ताकि देश के 102 जिलों में ईएसआईसी का लाभ लेने वालों को बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान की जा सके, जिसमें ईसएसआईसी के लाभार्थी कर्मचारियों व श्रमिकों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करने में -‘आयुष्मान भारत’ योजना का भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि ईएसआईसी ने अस्पताल खोलने के लिए नियमों में ढील दी है, जहां 20 हजार आईपी मौजूद हैं और वहां 30 बिस्तरों वाला अस्पताल बनाया जा सकता है। उन्होंने ईएसआईसी-चिंता से मुक्ति मोबाइल ऐप और साझेदारों के लिए हेल्प डेस्क की उपलब्धता की भी जानकारी देते हुए कहा कि इससे लाभार्थियों को आसानी से ईएसआई का लाभ मिलेगा। इस मौके पर संतोष कुमार गंगवार ने यहां सभी स्नातक छात्रों को उज्ज्वल भविष्य की कामना की और उन्हें उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि सभी स्नातकों को पेशेवर प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए समाज के कल्याण के लिए अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए और देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देना चाहिए। गौरतलब है कि रोहणी स्थित ईएसआईसी डेंटल कॉलेज में गुणवत्तापूर्ण उपचार और मूल्य आधारित दंत शिक्षा के साथ ईएसआईसी गुणवत्ता चिकित्सा देखभाल देने के लिए महत्वपूर्ण बल दिया जा रहा है।
ईएसआई से जुड़े 3.5 करोड़ परिवार
उन्होंने कहा कि केन्द्रीय राज्य बीमा योजना की 1952 में कानपुर और दिल्ली से हुई शुरूआत के बाद आज यह योजना देशभर के 566 जिलों में लागू हो चुकी है तथा इसके अंतर्गत करीब-करीब 3.5 करोड़ परिवार इससे जुड़ चुके हैं, जिससे अनुमानित 13.56 करोड़ कुल लाभार्थी इस योजना से स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं। ईएसआई कानून के अंतर्गत प्रति माह 21 हजार रूपये तक का वेतन लेने वाले कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा कवर और अन्य लाभों के हकदार हैं। यह कानून अब देश भर के 12.11 लाख फैक्ट्रियों और प्रतिष्ठानों पर लागू है
छात्रों को दिलाई शपथ
समारोह में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार की मौजूदगी में ईएसआईसी के महानिदेशक राज कुमार, वित्तीय आयुक्त संध्या शुक्ला, चिकित्सा आयुक्त (एमई) डा. आर.के. कटारिया, चिकित्सा आयुक्त, चिकित्सा आयुक्त (एमई) डा. पी.एल. चौधरी, और उप चिकित्सा आयुक्त (चिकित्सा शिक्षा) डॉ. विवेकानंद, के अलावा ईएसआईसी डेंटल कालेज के डीन डा. धीरेंद्र श्रीवास्तव ने चिकित्सा शिक्षा में पहुंच, गुणवत्ता और समानता के महत्व पर जोर स्नातक करने वाले सभी छात्रों को शपथ दिलाई। 
14Nov-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें