मंगलवार, 19 नवंबर 2019

प्लास्टिक और प्रदूषणमुक्त होगा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया मेले का उद्घाटन
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
यहां नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू हुआ 39वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला प्लास्टिक और प्रदूषणमुक्त होगा, जिसके लिए मेला परिसर को स्वच्छ रखने की दिशा में व्यापक इंतजाम किये गये हैं। इस मले का उद्घाटन गुरुवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दीप प्रज्वलित करके किया।
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला गुरुवार 14 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा। गुरुवार को इस मेले का शुभारंभ करने के बाद केंद्रीय केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम मंत्री के रूप में नितिन गडकरी ने मेला परिसर में लगाए गये कई स्टॉल पर जाकर मेले का जायजा भी लिया। आईटीपीओ प्रशासन यानि मेले की आयोजक संस्था भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन ने कहा कि यह व्यापार मेला प्लास्टिक और प्रदूषणमुक्त होगा। इसके लिए
मेले को प्लास्टिक फ्री मेला बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, वहीं संस्था ने मेला व प्रदर्शनी परिसर को स्वच्छ रखने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। प्रदूषण को देखते हुए प्रगति मैदान में एयर प्यूरिफायर प्रणाली को लगाया गया है। वहीं लोगों से प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने और गंदगी न फैलाने की लगातार अपील की जाएगी। आगंतुकों की सुविधा के लिए आईटीपीओ ने कई कदम उठाये हैं। यहां डाकघर, बैंकों और एटीएम के अलावा व्हीलचेयर के साथ दिव्यांग व्यक्तियों के लिए सहायक काउंटर की व्यवस्था होगी।
कारोबार सुगमता’ मेले की थीम
इस साल मेले की मुख्य विषयवस्तु कारोबार सुगमतारखी गई है। संस्था के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले पांच साल में भारत विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में 134वें स्थान से तेजी से आगे बढ़कर 2019 में 63वें स्थान पर पहुंच गया। आईआईटीएफ-2019 में इस बार बिहार और झारखंड को फोकस राज्यबनाया गया है जबकि अफगानिस्तान को भागीदार देशऔर दक्षिण कोरिया को फोकस देशहोंगे।
चीन, बांग्लादेश, भूटान समेत कई देश हिस्सा लेंगे
यहां प्रगति मैदान में इस मेले में ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, चीन, मिस्र, इथोपिया, हांगकांग, इंडोनेशिया, ईरान, म्यांमार, नेपाल, कतर, तिब्बत, थाईलैंड, ट्यूनीशिया, ताइवान, तुर्की, ब्रिटेन और वियतनाम सहित अन्य देश हिस्सा लेंगे।
सिर्फ तीन गेटों से मिलेगा प्रवेश
आईटीपीओ प्रशासन के अनुसार इस बार निर्माण कार्य के कारण व्यापार मेला परिसर के एक चौथाई हिस्से में ही लगाया जा रहा है। इस बार हाल संख्या 7 से 12ए के बीच विश्व व्यापार मेला लगेगा। मेले में शुरुआती पांच दिन व्यापारियों के लिए हैं। इन दिनों की टिकट आम दिनों से महंगा होगा। इंडिया ट्रेड प्रमोशन आर्गनाइजेशन ने दर्शकों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा है।
शनिवार और रविवार को टिकट महंगा होगा
प्रगति मैदान में सभी व्यावसायिक दिनों में टिकट का दाम 500 रुपये है। वयस्कों के लिए 120 रुपये और बच्चों का टिकट 60 रुपये का होगा। आम दिनों में बच्चों के लिये 40 रुपये तथा वयस्कों के लिये 60 रुपये टिकट होगा। व्यवसायियों के लिए प्रवेश टिकट 500 रुपये प्रति व्यक्ति जबकि पूरे सत्र का एकमुश्त टिकट 1800 रुपये होगा। आम दर्शकों के लिए 19 नवंबर से मेला खुलेगा।
पहले पांच दिन केवल कारोबारियों का प्रवेश
इस व्यापार मेले के पहले पांच दिन यानि 14 से 18 नवंबर तक केवल कारोबारी दर्शकों के लिये होंगे। जबकि आम दर्शकों के लिये मेला 19 नवंबर से खुलेगा। मेले में 19 नवंबर से वरिष्ठ नागिरकों और दिब्यांगों के लिये प्रवेश निशुल्क रखा गया है। वहीं व्यापार मेले में प्रवेश केवल भैरों मार्ग से गेट नंबर एक और प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन के पास गेट नंबर 10 से ही होगा। प्रदर्शनी स्थल के किसी भी गेट पर टिकट की बिक्री नहीं होगी। भीड़ भाड़ और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये प्रगति मैदान के मेट्रो स्टेशन पर भी टिकट नहीं बेचे जायेंगे। 
15Nov-2019


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें