गुरुवार, 17 अक्तूबर 2019

दिल्ली और कटरा के बीच शुरु हुई वंदे भारत एक्सप्रेस

मोदी सरकार ने दिया देश को नवरात्र का तोहफा
ओ.पी.पाल.कटरा(जम्मूकश्मीर)
मोदी सरकार ने मेक इन इंडिया के तहत देश को दूसरी हाईस्पीड़ स्पीड़ रेलगाड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस की दिल्ली से श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा तक शुरुआत कर दी है। मसलन केंद्र सरकार ने नवरात्र में ही माता वैष्णोदेवी जाने वाले श्रद्धालुओं को एक बड़ा तोहफा दिया है।
केद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार सुबह नई ​दिल्ली रेलवे स्टेशन से दूसरी हाईस्पीड दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पांच अक्टूबर से आम यात्रियों के लिए दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का पांच नियमित यानि व्यावसायिक संचालन शुरू हो जाएगा। इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पहले ही टिकटों की बुकिंग जारी है। इस हाई स्पीड ट्रेन चलने से दिल्ली और कटरा तक आवागमन करने वालों को कम से कम चार घंटे के समय की बचत होगी यानि इस गाड़ी से यह यात्रा 12 घंटे के बजाए आठ घंटे में पूरी हो जाएगी। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली-कटरा वंदे भारत में भी दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत की तरह'डायनामिक फेयर लागू नहीं किया गया है। रेलवे के अनुसार पूरी तरह से वातानुकूलित इस ट्रेन में कुल 16 कोच हैं। इनमें से दो ड्राइवर कार, दो एग्जीक्यूटिव चेयर कार और 12 चेयर कार कोच शामिल हैं। ये सभी कोच एक-दूसरे से जुड़े हैं, ताकि एक कोच से दूसरे कोच में आने-जाने पर यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। हर कोच के लिए अलग से पैंट्री कार की व्यवस्था की गई है। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई थी।
इस ट्रेन में ये खास
दिल्ली व वाराणसी के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस के मुकाबले इस ट्रेन में पैंट्री (रसोईयान) ज्यादा बड़ी है। पत्थरबाजी से बचने के लिए ट्रेन में खास तरह की खिड़की और जानवरों के टकराने से होनेवाले नुकसान को रोकने के लिए कैटल गर्ड का भी इंतजाम किया गया है। रसायन की जगह इस ट्रेन में वॉटर बेस ऑर्गेनिक द्रव का इस्तेमाल हुआ है। यह भारत की पहली ग्रीन ट्रेन है। इसके अलावा इस ट्रेन में वैक्यूम टॉयलेट, दूर तक फैलने वाली लाइटिंग, हैंड्स फ्री टैप्स, ड्रायर्स और मोबाइल चार्जिंग की सुविधा हर सीट पर मुहैया कराई गई है। इसके साथ ही एग्जीक्यूटिव क्लास में 360 डिग्री पर घूमने वाली कुर्सी भी दी गई है। वहीं हर कोच में एलईडी स्क्रीन है, जिसमें आने वाले स्टेशन की जानकारी, ट्रेन की स्पीड और अन्य सूचनाएं दी जाएंगी। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा और उद्घोषणा प्रणाली भी सुचारु किया गया है। सभी कोच के दरवाजे ऑटोमेटिक तरीके से काम करते हैं, जिसका पूरा कंट्रोल गार्ड के पास है। ट्रेन में सामान्य ट्रेनों की तरह चेन पुलिंग सिस्टम नहीं है। अगर किसी यात्री को कोई परेशानी आती है, तो उन्हें पास ही लगे एक बटन को दबाना होगा, जिसके बाद गार्ड आपके पास पहुंच जाएगा।
04Oct-2019
सप्ताह में छह दिन सेवा
पांच अगस्त से नियमित चलने वाली दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह ​दिन चलेगी। दोनों दिशाओ से वाना होने के बाद यह ट्रेन रास्ते में अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी स्टेशनों पर दो-दो मिनट के लिए रुकेगी। दिल्ली से वंदे भारत (22439 अप) सुबह 6 बजे चलकर दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचेगी, जबकि वापसी में ट्रेन (22440 डाउन) दोपहर 3 बजे कटरा से रवाना होकर रात 11 बजे दिल्ली आएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें