गुरुवार, 17 अक्तूबर 2019

जम्मू—कश्मीर के विकास में वरदान साबित होगी ‘वंदे भारत’ ट्रेन


आज धारा 370 और 35ए इतिहास का हिस्सा बन चुकी
 हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडियायोजना के तहत पूर्णतया स्वदेश में निर्मित दूसरी रेलगाड़ी वंदे भारतएक्सप्रेस जम्मूकश्मीर के विकास के लिए वरदान साबित होगी, जिसका धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ राज्य के विकास को गति मिलेगी।
यह बात गुरुवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर नई दिल्ली से कटरा वंदे भारतरेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने से पहले आयोजित समारोह में कही। उन्होंने जम्मूकश्मीर को रेलवे का यह तोहफा देते हुए कहा कि महात्मा गांधी के स्वतंत्रता आंदोलन की तरह देश को 5 ट्रिलियन इकोनामी बनाने के नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने में रेलवे की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि 2014 में नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद सभी धार्मिक स्थानों की यात्रा को सरल तथा सुगम बनाया गया, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की मनोकामना पूणॆ हो सके। अमित शाह ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का उल्लेख करते हुए कहा कि गांधी जी वह महामानव थे जिन्होंने न केवल भारत अपितु पूरी दुनिया का जीवन को देखने का नजरिया बदल दिया। गांधी जी ने अपने काम से पूरी दुनिया को एक नया दर्शन देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि गांधी जी के सिद्धांत साश्वत हैं जिसे नई पीढ़ी तक पहुंचाने की आवश्यकता है। शाह ने कहा कि स्वदेशीगांधीजी का एक सबसे बड़ा नारा था, जो पूरी तरह से स्वदेश में निर्मित गाड़ी वंदे भारतद्वारा साकार किया गया है।
गांधी व रेल का संबन्ध
शाह ने कहा कि मोहनदास से महात्मा बनने का काम रेल के डिब्बे से ही शुरू हुआ था और जिस ब्रिटिश काल का कभी सूर्य अस्त नहीं होता था उसे देश से जाना पड़ा। उन्होंने कहा कि देश की जनता को आजादी के आंदोलन के साथ जोड़ने के लिए गांधी जी ने रेलवे का सहारा लिया। रेलवे के माध्यम से बापू 6 साल तक पूरे भारत में आम-जन के साथ आत्मीयता से जुड़े, विशाल देश की समस्याओं को समझा और गरीब से गरीब व्यक्ति को भी अपने साथ जोड़ने का काम किया। शाह ने कहा कि रेल विभाग को गांधी और रेलवे के संबंध को रेखांकित करने का काम करना चाहिए ताकि आमजन को पता चले कि रेलवे के साथ बापू किस प्रकार जुड़े थे|
विकास का रोड़ा थी 370
गृ​हमंत्री शाह ने कहा कि हर भारतीय के मन में था कि धारा 370 हटाई जाये और श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 तथा 35ए हटाने का एतिहासिक कदम लिया गया। उन्होंने कहा कि आज धारा 370 और 35ए इतिहास का हिस्सा बन चुकी है| धारा 370 केवल देश की एकता और अखंडता के लिए ही नहीं बल्कि कश्मीर के विकास में भी बाधक थी। उनका कहना था कि धारा 370 हटने के बाद कश्मीर के अंदर आतंकवाद और आतंकवादियों की विचारधारा को संपूर्ण उन्मूलन करने में सफलता प्राप्त हुई है। शाह ने भरोसा जताया कि आने वाले वर्षों में कश्मीर देश का सबसे विकसित राज्य होगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ाने में वंदे भारतरेलगाड़ी की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।  
04Oct-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें