गुरुवार, 17 अक्तूबर 2019

एटीएस प्रमुखों की बैठक में आंतरिक सुरक्षा पर हुआ मंथन

देश के आधे राज्यों में फैला आतंकवादी नेटवर्क: एनआईए
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश की आंतरिक सुरक्षा को लेकर राज्यों के आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) के प्रमुखों की बैठक में आतंकवाद व उग्रवाद से निपटने के लिए मंथन किया गया। इस बैठक में प्रमख वक्ता के रूप में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल शामिल हुए।
बैठक के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के महानिरीक्षक आलोक मित्तल ने एक संवाददाता सम्मेलन में इस बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि देशभर में आतंकी गतिविधियों के जिस प्रकार से खुलासे हो रहे हैं उनके मुताबिक देश के आधे राज्यों में आतंकवादी गतिविधियों की साजिश हो रही है, जिसके लिए करीब 130 संदिग्धों की सूची तैयार की गई है और इससे पहले इन राज्यों से 127 संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आतंकवादी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन (जेएमबी) बांग्लादेशी प्रवासियों के रूप में भारत में अपना जाल बिछाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने  कहा कि एजेंसी ने एटीएस के जरिए कई साजिशों को नाकाम करके आतंकवादी संगठनों के मंसूबों पर पानी फेरा है, जिसके तहत संदिग्धों को गिरफ्तार करके ऐसी साजिशों का पर्दाफाश किया जा रहा है। उन्होंने प्रमुख रूप से देश के इन 14 राज्यों में संदिग्धों के खिलाफ की गई कार्यवाही की विस्तार से जानकारी भी दी। एनआईए के आईजी मित्तल ने कहा कि पाकिस्तान पंजाब में आतंकवाद फैलाने का प्रयास कर रहा है, जहां पाक समर्थित आतंकी संगठन खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स (केएलएफ) के सहारे अपनी घटनाओं को अंजाम देना चाहते हैं। उन्होने कहा कि भारत में आतंकवाद खासकर सीमापार से अपने पैर जमाने के लिए यूके, इटली, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया से फंड जुटाने की भी खबरे एजेंसी के पास हैं। मित्तल ने यह भी बताया कि जम्मू-कश्मीर के कई अलगाववादी नेता टेरर फंडिंग के दोषी पाए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग के मेन केस में प्रतिबंधित संघठनों के प्रमुखों और शीर्ष नेतृत्व को गिरफ्तार कर चार्जशीट किया जा चुका है। किसी को अब तक जमानत नहीं मिली है। उन्हें पाकिस्तानी उच्चायोग से विदेशों से आने वाली रकम और हवाला के जरिए आए पैसे से फंडिंग मिलती थी।
इससे पहले एटीएस प्रमुखों की बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल कहा कि मौजूदा समय में कोई भी देश युद्ध करने की स्थिति में नहीं है क्योंकि इसमें जानमाल का बड़ा नुकसान होगा और किसी की जीत भी सुनिश्चित नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि देश की नीति के एक साधन के तौर पर वह आतंकवाद का इस्तेमाल करता रहा है। डोभाल ने अंतर-सरकारी निकाय के रूप में एफएटीएफ अंतरराष्ट्रीय वित्त प्रणाली की अखंडता को धनशोधन, आतंकवाद के वित्तपोषण सहित पेश होने वाले अन्य संबंधित खतरों का मुकाबला करने के लिए काम करता है, जिसका इस समय पाकिस्तान पर गहरा दबाव है। इस बैठक में एनआई के महानिदेशक वाई सी मोदी ने कहा कि आतंकवादी संगठन जेएमबी ने झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में बांग्लादेशी प्रवासियों की आड़ में अपनी गतिविधियां तेज कर रहा है, इन्हीं गतिविधियों के बीच एजेंसी ने 127 आरोपियों को पकड़ा है, जिसमें ज्यादातर जाकिर नाईक से प्रभावित पाए गये।
15Oct-2019 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें