गुरुवार, 17 अक्तूबर 2019

दिल्ली से कटरा तक नियमित चलेगी बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन


तीन अक्टूबर को नई दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह करेंगे उद्घाटन
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे की एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को नई दिल्ली और श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा के बीच पांच अक्टूबर से नियमित चलाने का निर्णय लिया है, जो सप्ताह में छह दिन चलाई जाएगी। इससे पहले तीन अक्टूबर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह इस नई रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर कटरा के लिए रवाना करेंगे।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने नई दिल्ली और श्री माता वैष्णों देवी कटड़ा के बीच सप्ताह में 6 दिन (मंगलवार को छोड़कर) चलने वाली एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी (टी-18) का नियमित संचालन करने का निर्णय लिया है। इस नई रेल सेवा को पांच अक्टूबर से नियमित रूप से शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तीन अक्टूबर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर नई दिल्ली-श्री माता वैष्णों देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर कटरा के लिए रवाना करेंगे। तीन अक्टूबर को शुभारंभ के बाद नई दिल्ली-श्री माता वैष्णों देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस एक विशेष रेलगाड़ी के रूप में सुबह 9.50 बजे रवाना रवाना होकर सांय 5.50 बजे कटरा पहुंचेगी, जो वापसी में चार अक्टूबर को नई दिल्ली आएगी। उद्घाटन सेवा पर इस ट्रेन में वाणिज्यिक सुविधा नहीं होगी।                                               
-----------------------------
दस रेलवेकर्मियों को संरक्षा पुरस्कार से नवाजा
उत्तर रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार सतर्कता और त्वरित कार्रवाई दिखाते हुए सम्भावित दुर्घटनाओं को टालने वाले उत्तर रेलवे के सभी पाँच मंडलों के संरक्षा वर्ग के कुल 10 कर्मचारियों को उत्तर रेलवे की अपर महाप्रबन्धक सुश्री अर्चना जोशी ने एक समारोह के दौरान रेलवे संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया है। रेलगाड़ियों के परिचालन में संरक्षा के मद्देनज़र उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किए गए कर्मचारियों में लखनऊ मंडल के रहमत नगर रेलवे मास्टर आशीष कुमार सैनी, जासस के चाबीवाला प्रेम शंकर, कानपुर ब्रिज के चाबीवाला धीरज कुमार, लखनऊ में निहालगढ़ स्टेशन के गैंगमेट मूलीराम, मुरादाबाद मंडल के मेवा नवादा के टोकन पोर्टर राहुल कुमार, रोजा जंक्शन के लोको पायलट विनोद कुमार यादव, फिरोजपुर मंडल के चोलांग स्टेशन के ट्रैकमैन ब्रहम पाल, जालंधर शहर के लोको पायलट राजबीर सिंह, अंबाला मंडल के चावा में स्टेशन मास्टर रोहित पंवार और सरहिंद के कांटेवाला रमेश चन्द शामिल रहे। इस मौके पर  मुख्य संरक्षा अधिकारी श्रीमती सीमा कुमार तथा अन्य विभागों के प्रमुख विभागाध्यक्ष भी उपस्थित थे।
02Oct-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें