गुरुवार, 17 अक्तूबर 2019

हरियाणा विधानसभा ने पांच साल में पारित किये 170 विधेयक


कांग्रेस के हुड्डा व सुरजेवाला समेत 15 विधायकों ने नहीं पूछा एक भी सवाल
इनेलो के विधायकों ने दागे सर्वाधिक सवाल, निर्दलीय भी नहीं रहे पीछे
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।   
भाजपा की मनोहर सरकार के पांच साल के दौरान हरियाणा विधानसभा में 170 विधेयकों पर मुहर लगी है। जबकि इस दौरान कांग्रेस के भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और रणदीप सुरजेवाला समेत 15 विधायकों ने एक भी सवाल नहीं पूछा है, जिसमें खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उनके मंत्रिमंडल के सदस्य भी शामिल हैं। जबकि इनेलों के विधायकों ने विधानसभा में सर्वाधिक सवाल पूछकर बाकी दलों को पीछे छोड़ा है।
तेरहवीं हरियाणा विधानसभा के 2014 के चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद भाजपा ने सत्ता संभाली थी। भाजपा सरकार के इन पांच साल के कार्यकाल के दौरान आयोजित सत्रों में आयोजित 72 बैठकों के विपरीत 73 बैठकें हुई, जिसमें सरकार ने 174 विधेयक पेश किये, जिनमें 170 यानि 98 फीसदी विधेयक पारित किये गये। यह खुलासा करते हुए चुनाव  सुधार के लिए कार्य कर रही गैर सरकारी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने एक विश्लेषण रिपोर्ट में किया है। रिपोर्ट के अनुसार विधानसभा सत्रों में पांच साल में 76 विधायकों द्वारा 3108 सवाल पूछे गये, जिनमें सर्वाधिक 225 सवाल कांग्रेस की किरण चौधरी ने पूछे, जबकि इनेलो की नैना चौटाला 180 सवाल पूछकर दूसरे और इनेलों के केहर सिंह 124 सवाल पूछने के साथ तीसरे पायदान पर रहे। इसके बाद टॉप टेन में शामिल विधायकों में इनेलो के वेद नारंग ने 123, अनूप धानक ने 122, बलवान सिंह दौलतपुरिया ने 112, परिमिंदर सिंह ने 108, कांग्रेस के जगबीर मलिक ने 118 व करण सिंह दलाल ने 105 तथा भाजपा की प्रेम लता ने 91 सवाल किये।
इन दिग्गजों ने नहीं पूछा एक भी सवाल
हरियाणा विधानसभा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उसके मंत्रिमंडल सदस्यों को विधायकों के सवालों का जवाब देना होता है, इसलिए भाजपा के मंत्रिमंडल में शामिल विधायकों के सवाल न पूछना कोई मायने नहीं रखता, लेकिन सवाल पूछा जा सकता है, जिसके तहत सरकार में मंत्री विपुल गोयल ने एक सवाल पूछा है। जबकि पिछले पांच साल में कोई सवाल न करने पर विपक्षी दलों के सदस्यों पर प्रश्नचिन्ह लगना स्वाभाविक है, जिनमें कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र हुड्डा, रणदीप सुरजेवाला, रघुवीर सिंह कादियाद और आनंद सिंह दांगी ने इस दौरान एक भी सवाल नहीं किया।      
सवाल पूछने में कांग्रेस से भी पिछड़े भाजपा विधायक  
हरियाणा विधानसभा में पिछले पांच साल के दौरान हुए सत्रों के दौरान इनेलो एक मात्र ऐसा दल रहा जिसके हरेक यानि सभी 19 विधायकों ने सवाल पूछे और सर्वाधिक 1510 सवाल पूछकर इनेलों पहले पायदान पर रही। जबकि कांग्रेस के 14 विधायकों में से केवल दस विधायकों ने 676 सवाल पूछे, जबकि भाजपा विधायक सदन में सवाल पूछने में कांग्रेस से भी पीछे नजर आए और 48 में से 37 विधायक पिछले पांच साल में केवल 653 सवाल ही कर सके, जबकि भाजपा के नायब सिंह के पूछे गये 16 मौखिक सवाल के बावजूद सवाल पूछने में भाजपा विधायक कांग्रेस से आगे नहीं जा सके। इसके अलावा शिरोमणि अकाली दल के एक मात्र विधायक रहे बलकार सिंह ने 52 और बसपा के टेकचंद शर्मा ने 78 सवाल पूछे। हजंका के दो विधायकों ने 20 सवाल किये तो पांच निर्दलीयों ने 119 सवाल विधानसभा में दागे।
07Oct-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें