गुरुवार, 17 अक्तूबर 2019

रेलवे ने आठ राज्यों के लिए शुरू की नौ सेवा सर्विस ट्रेनें


रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हरी झंडी दिखाकर दिल्ली से शामली के लिए किया रवाना 
 हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे ने आठ राज्यों के खासकर छोटे शहरों के लिए नौ सेवा सर्विस ट्रेनों को शुरू किया है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली से शामली के बीच सेवा सर्विस नाम की इस नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों खासकर दैनिक यात्रियों की सुविधाओं और उनके रेल सफर को आसान बनाने के लिए दस नई सेवा सर्विस ट्रेने चलाने का निर्णय लिया है, जिसमें से नौ पैसेंजर सेवा सर्विस ट्रेनों का संचालन मंगलवार को शुरू कर दिया गया, जिनमें चार दैनिक और पांच सप्ताह में छह दिन चलाई जाएंगी। मंगलवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगडी, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी के अलावा  रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शामली शहर के लिए दैनिक सेवा के रूप में सेवा सर्विस ट्रेन को को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बाकी आठ सेवा सर्विस ट्रेनों को टर्मिनल स्टेशनों से जुड़े वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रवाना किया गया। शामली के लिए रवाना हुई यह ट्रेन नई दिल्ली से दो बजे चलकर 5.15 बजे शामली रेलवे स्टेशन पहुंच गई है, जो आज वापस दिल्ली नहीं आएगी, बल्कि बुधवार से नियमित संचालन और निर्धारित समय से चलकर वापस दिल्ली आएगी।
आज से मिलेगी नियमित सेवा
रेलवे के अनुसार रेल यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली-शामली के बीच एक नई दैनिक सेवा सर्विस ट्रेन (संख्या 51917/51918) शुरू होने के बाद अब ट्रेन संख्या 51917 दिल्ली जंक्शन से सुबह 08:40 बजे चलकर उसी दिन सुबह 11:50 बजे शामली पहुंचेगीवापसी में गाड़ी संख्या 51918 उसी दिन दोपहर 2 बजे शामली से चलकर शाम 5:10 बजे दिल्ली जंक्शन पहुंचेगीदोनों दिशाओं में इस ट्रेन की नियमित सेवा कल बुधवार से शुरू हो जाएगी सेवा सर्विस एक्सप्रेस में 11 जनरल कोच होंगे और यह शाहदरा, गोकलपुर, सबोली हॉल्ट, नौली, खेकड़ा, बागपत रोड, बड़ौत, कासिमपुर खेड़ी और कांला स्टेशनों पर रुकती हुई जाएगी
दैनिक सेवा वाली ट्रेनें
भारतीय रेलवे के अनुसार ये सेवा सर्विस के नाम से चलने वाली ये सभी पैसेंजर ट्रेन हैं इनमें चार दैनिक हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश में दिल्ली-शामली पैसेंजर, तमिलनाडु में कोयंबटूर-पलानी पैसेंजर, असम में मर्कोंगसेलेक-डिब्रूगढ़ यात्री तथा ओडिशा में भुवनेश्वर-नयागढ़ एक्सप्रेस शामिल हैं। जबकि सप्ताह में छह दिन चलने वाली जिन ट्रेनों की शुरूआत की गई है उनमें गुजरात में वडनगर-महेसाणा डेमूअसरवा-हिम्मतनगर डेमू, तमिलनाडु में करूर-सलेम डेमू  कोयम्बटूर-पोलाची पैसेंजर के अलवा कर्नाटक में यवन्तपुर-तुमकुर डेमू शामिल हैं। ये सभी ट्रेनें आठ राज्यों से होकर गुजरेंगी।
---------------------------------------
मील का पत्थर शामिल होगी नई रेल सेवा: गोयल
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इन नई सेवा सर्विस ट्रेनों को शुरू करने के दौरान कहा कि इन सेवा ट्रेनों से उन दूर-दराज के क्षेत्रों को कनेक्टिविटी मिलेगी, जहां प्रीमियर ट्रेनों का ठहराव संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे द्वारा रोलिंग स्टॉक का बेहतर उपयोग करने के लिए सेवा की ट्रेनों को स्पेयर रेक के रूप में 'स्वेट ऑफ एसेट्स' पहल के साथ योजना बनाई गई है। ये ट्रेनें देश के आम आदमी की सेवा के लिए लिंक ट्रेन के रूप में काम करेंगी। उन्होंने कहा कि ये ट्रेनें हब एंड स्पोकमॉडल पर चलेंगी, जिससे यात्रियों को अन्य प्रमुख स्टेशनों पर आगे की यात्रा के लिए हबतक पहुंचने के लिए इन ट्रेनों का उपयोग करने की सुविधा मिलेगी। भारतीय रेलवे की योजना है कि छोटे शहरों और शहरों के यात्रियों की सेवा के लिए इसी तरह के मॉडल पर और ट्रेनें चलाई जाएं। इन उपायों से भी उम्मीद की जाती है कि अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद करने के लिए भारतीय रेलवे की कमाई बढ़ेगी।
16Oct-2019 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें