सोमवार, 13 अगस्त 2018

यूपी में तेज हुआ रेल परियोजनाओं का काम



रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्विनी लोहानी ने किया निरीक्षण       
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
उत्तर प्रदेश में रेल परियोजनाओं में नई रेलवे लाइनें, दोहरीकरण व विद्युतीकरण जैसे कार्यो में तेजी से काम हो रहा है।  राज्य की राजधानी में चल रही रेल परियोजनाओं का रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया ओर चल रही परियोजनाओं के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नितिन चौधरी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी ने रविवार को उतरेटिया-लखनऊ सेक्शन का दौरा किया, जहां उन्होने उतरेटिया और आलमनगर स्टेशनो के मध्य चल रहे रेल दोहरीकरण के कार्य की प्रगति का जायजा लिया। लोहानी ने इसी रेल मार्ग के मध्य स्थित ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन का भी निरीक्षण किया। इसके साथ ही लोहानी ने पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ जं. का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर उनके साथ उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे, मुख्य परियोजना प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी नितिन चौधरी, मंडल रेल प्रबंधक उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल सतीश कुमार, मंडल रेल प्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे श्रीमती विजयलक्ष्मी कौशिक सहित रेलवे के अन्य उच्च अधिकारी भी मौजूद रहे।
2800 करोड़ की परियोजना
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने निरीक्षण करने के बाद कहा कि लखनऊ परिक्षेत्र में रेल परिवहन को सुगम करने एवं यात्री सुविधाओं हेतु कुल 2800 करोड़ की रेल परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर है, जिनमें से लगभग 1860 करोड़ रुपये की परियोजनाएं आगामी 2-3 सालों में पूरी होने की संभावना है, जबकि बाकी 940 करोड़ रुपये की परियोजनाएं आगामी 4-5 वर्षों में पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि उतरेटिया और आलमनगर स्टेशनो के मध्य चल रहे रेल दोहरीकरण का कार्य दिसंबर 2019 तक पूर्ण होने की संभावना है, जबकि ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन को कोचिंग टर्मिनल के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसके लिए 54 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, इसके साथ ही आलमनगर स्टेशन के विकास हेतु 32 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
अयोध्या रेलवे स्टेशन का विकास
वहीं अश्विनी लोहानी ने यह जानकारी भी दी कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ परिक्षेत्र के ही अयोध्या रेलवे स्टेशन के विकास हेतु 80 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। लोहानी ने इस प्रवास के दौरान लखनऊ स्थित डायल 100 के मुख्यालय में राज्यस्तरीय सम्मेलन में भाग लिया, जिसका मुख्य विषय रेलवे के संपर्क में आए बच्चों की देखरेख ओर उनका संरक्षण सुनिश्चित करने हेतु रेलवे के मानक प्रचालन प्रक्रिया को प्रभावी रूप से कार्यान्वित करने पर विशेष रूप से चर्चा हुई।
----------------------------
50 फीसदी महिलाओं को नौकरी
रेलवे बोर्ड ने 9739 भर्ती के लिए जारी किये गये आधिकारिक नोटिफिकेशन के बारे में भी जानकारी दी, जिसमें आरपीएफ कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की भर्ती की जाएगी। रेलवे द्वारा इस अधिसूचना में किये गये बड़े बदलाव के तहत 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रखी हैं। इस भर्ती के लिए चार स्तर तय किये गये हैं, जिसमें सबसे पहले अभ्यर्थियों को कम्प्यूटर आधारित परीक्षा पास करनी होगी, जिसमें सभी स्तरों की परीक्षाओं की सफलता के बाद उसका चयन कर लिया जाएगा। इसका ऐलान रविवार को बिहार की राजधानी पटना में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी किया है। पीयूष गोयल ने कहा कि भविष्य में 1 लाख 30 हजार नौकरियों के अवसर बने हैं और इस प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ कम्प्यूटर टेस्ट के जरिए पूरा किया जा सकेगा। इस प्रक्रिया में किसी भी सिफारिश की जरूरत नहीं होगी और युवाओं को उनके हुनर के बल पर ही नौकरी मिल सकेगी।
13Aug-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें