शनिवार, 25 अगस्त 2018

मधुबनी पेंटिंग से रंगी ट्रेन का नई दिल्ली में आगाज


बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस पर उकेरी गई मिथिला आर्ट      
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
विश्वभर में विख्यात मधुबनी पेंटिंग भारतीय रेलवे को भी भा गई है। इसके लिए प्रायोगित तौर पर रेलवे ने नई दिल्ली से दरभंगा के बीच चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस पर मिथिला आर्ट को उकरवाया है। इस मधुबनी पेंटिंग की चित्रकारी से युक्त यह ट्रेन शुक्रवार को 1.45 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।
यह जानकारी देते हुए उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नितिन चौधरी ने बताया कि हाल ही में मिथिला आर्ट यानि मधुबनी पेंटिंग से चित्रित नई दिल्ली-दरभंगा बिहार सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार को सुबह दरभंगा से रवाना हो गई है, जो शुक्रवार को  24 अगस्त को दोपहर बाद 01.45 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। इस ट्रेन की चित्रकारी का प्रदर्शन के प्रचार व प्रसार की दृष्टि से उत्तर रेलवे ने मीडिया को निमंत्रण भेजा है।
एक माह में रंगे नौ कोच
उत्तर रेलवे ने बताया कि बिहार की मधुबनी पेंटिंग को भारतीय रेलों की सूरत बदलने के मकसद से प्रयोग करने हेतु सबसे पहले नई दिल्ली-दरभंगा संपर्कक्रांति एक्सप्रेस के कोचों की पेंटिंग कराई गई है। इसके लिए एक माह में करीब चार दर्जन महिलाओं ने अपनी कलाकृतियां उकेरते हुए इस ट्रेने के नौ कोचों की चित्रकारी की है। रेलवे के अनुसार यह एक प्रायोगिक निर्णय है, जिसके बाद यात्रियों के फीडबैक के आधार पर अन्य रेल गाड़ियों के कोच भी मिथिला आर्ट से पेंट कराए जाएंगे। रेलवे पिछले कई सालों से भारतीय रेलगाड़ियों के कोचों के रंगों में परिवर्तन करने की योजना पर काम कर रहा है। यह मधुबनी चित्रकारी उसी योजना का एक हिस्सा है।
------------
छह रक्षाबंधन महिला विशेष ट्रेन
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने यहां बताया कि 26 अगस्त को रक्षाबंधन के पर्व को देखते हुए छह रक्षाबंधन विशेष रेलगाड़ियां चलाने का निर्णय लिया गया है। उत्तर रेलवे द्वारा इन विशेष ट्रेनों में रविवार 26 अगस्त को सुबह 8.20 बजे एक ट्रेन पलवल से रवाना होकर 10 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। जबकि इससे पहले नई दिल्ली से सुबह 5.50 बजे रवाना होकर एक ट्रेन सुबह 7.20 बजे पलवल रेलवे स्टेशन तक जाएगी। इसी प्रकार विशेष महिला ट्रेन सुबह 5.50 बजे नई दिल्ली से रवाना होकर 6.40 बजे गाजियाबाद रेलवे स्टेशन जाएगी। जबकि 8.20 बजे गाजियाबाद से रवाना होकर एक ट्रेन 9.20 बजे सुबह नई दिल्ली आएगी। इसी प्रकार नई दिल्ली से सुबह 5.50 बजे रवाना होकर एक ट्रेन 8.05 बजे सुबह पानीपत रेलवे स्टेशन जाएगी। जबकि एक अन्य ट्रेन पानीपत से सुबह 6.40 बजे रवाना होकर 8.55 बजे सुबह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।
24Aug-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें