सोमवार, 27 अगस्त 2018

नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस शुरू

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिखाई हरी झंडी
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
रेलवे ने देहरादून के मसूरी और नैनीताल के काठगोदाम जैसे पर्यटक स्थलों पर आवागम की सुविधा की दृष्टि से शनिवार को नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस नाम से नई ट्रेन को शुरू किया है, जिसे केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हरीझंडी दिखाकर रवाना किया।
यहां रेल भवन में शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने काठगोदाम-देहरादून के बीच सप्ताह में पांच दिन चलने वाली नई ट्रेन 12091/12092 काठगोदाम-देहरादून नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस को झंडी दिखाई, जो काठगोदाम से देहरादून तक अतिरिक्त रेल सेवा प्रदान करेगी। इस कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी, रेलवे बोर्ड के मेंबर ट्रैफिक गिरीश पिल्लई एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। इस मौके पर रेल मंत्री गोयल ने कहा कि यह नई रेलगाड़ी पर्यटन के दो महत्वपूर्ण गंतव्यों यानि देहरादून (मसूरी) एवं काठगोदाम (नैनीताल) को जोड़ेगी। यह नई रेलगाड़ी क्षेत्र में विकास भी लाएगी, क्योंकि यह उत्तर प्रदेश में रुद्रपुर एवं मुरादाबाद जैसे महत्वपूर्ण व्यावसायिक शहरों को भी जोड़ेगी। उन्होंने यह भी कहा कि नई रेलगाड़ी इस रूट पर यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों की भी सहायता करेगी, जो उसी दिन घर पहुंच जाना चाहते हैं।
क्या होगी समय सारिणी
रेलवे के अनुसार यह रेलगाड़ी सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार को चलाई जाएगी। जो काठगोदाम से  चलकर लालकुआं, रुद्रपुर सिटी, रामपुर, मुरादाबाद, नजीबाबाद और हरिद्वार के बाद सीधे देहरादून स्टेशन पर रूकेगी। इस ट्रेन मेंदो स्लीपर, दो वातानुकूलित कुर्सीयान, पांच साधारण कुर्सीयान, तीन साधारण श्रेणी यान सहित कुल 12 डिब्बे होंगे। 
26Aug-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें