सोमवार, 30 सितंबर 2019

हरियाणा: भाजपा ने दो मंत्रियों समेत सात विधायकों के काटे टिकट


38 मौजूदा विधायकों को फिर दिए टिकट    
भाजपा में शामिल तीनों खिलाडियों को टिकट, हारे हुए उम्मीदवारों पर नहीं लगाया दांव
घोषित 78 प्रत्याशियों में नौ महिलाओं को थमाया टिकट 
.पी. पाल. नई दिल्ली। 
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 90 में से जारी 78 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है, जिसमें भाजपा में शामिल हुए ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त और महिला पहलवान बबीता फोगाट के साथ हॉकी के पूर्व कप्तान सरदार संदीप सिंह को भी प्रत्याशी बनाया है। भाजपा ने पिछले चुनाव में हारे हुए उम्मीदवारों पर दांव नहीं खेला, बल्कि दो मंत्रियों समेत सात मौजूदा विधायकों के भी टिकट काट दिये हैं, वहीं भाजपा ने महिलाओं को तरजीह देते हुए नौ महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है।
आगामी 21 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में भाजपा की ओर से जारी 78 प्रत्याशियों की पहली सूची का विश्लेषण किया जाए तो पार्टी ने फरीदाबाद से विधायक विपुल गोयल और बादशाहपुर के विधायक राव रनवीर सिंह, जो मनोहर कैबिनेट के सदस्य भी हैं के टिकट काट दिये हैं। इनके अलावा पांच और मौजूदा विधायकों में मुलाना के राजवीर बराडा, अटेली के सीताराम यादव, पटौदी से बिमला चौधरी, सोहना से तेजपाल पंवार, इन्द्री के विधायक रामकुमार कश्यप को भी इस बार उम्मीदवार नहीं बनाया है। भाजपा ने इन सात मौजूदा विधायकों के अलावा उन 32 उम्मीदवारों को भी इस बार टिकट नहीं दिया, जो पिछले 2014 के चुनाव में पराजित हो गये थे।
इन खेला फिर दांव
भाजपा ने इनके अलावा पिछले 2014 के चुनाव में लोहारू में इनेलो से हारे जेपी दलाल, कलानौर सीट पर कांग्रेस से हारे रामवतार वाल्मिकी, बेरी में कांग्रेस से पराजित विक्रम कादियान, ऐलनाबाद में हजकां से हारे पवन बेनीवाल, नरवाना में इनेलो से हारी संतोष दनोदा, संभालका से निर्दलीय से हारे शशिकांत कौशिक, बरवाला से इनेलो से हारे सुरेन्द्र पूनिया और तिगांव में कांग्रेस से हारे राजेश नागर पर एक बार फिर से दांव खेला है।
इन सीटो पर खिलाड़ियो का सहरा
भाजपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए पिछले दिनों भाजपा में शामिल हुई खेल जगत की तीनों हस्तियों में पहलवान योगेश्वर दत्त को बडौदा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि हॉकी के पूर्व कप्तान सरदार संदीप सिंह को पेहोवा सीट से प्रत्याशी घोषित किया गया है। महिला पहलवान बबीता फोगाट को भिवानी जिले की दादरी सीट से टिकट देकर पिछले चुनाव में गंवाई गई सीटों पर कब्जा करने के लिए दांव खेला गया है। इसके अलावा पार्टी ने शिरोमणि अकाली दल के कलावाली सीट से एक मात्र विधायक को भाजपा बलकार सिंह को उसी सीट प्रत्याशी बनाया है, जो हाल ही में भाजपा में शामिल हुए थे।  
इन महिलाओं को बनाया उम्मीदवार
भाजपा ने कालका से लीतिका शर्मा, कलायत से कमलेश ढांडा, सोनीपत से कविता जैन, उचाना कलां से प्रेम लता, नरवाना से संतोष दानोदा, उकलाना से आशा खेदार, दादरी से बबीता फोगाट, पुन्हेना से नौक्शाम चौधरी व बडखल से सीमा त्रिखा को प्रत्याशी बनाया है।           
01Oct-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें