सोमवार, 30 सितंबर 2019

छत्तीसगढ व हरियाणा के दो-दो एनएसएस कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय पुरस्कार


राष्ट्रपति रामनाथ कोंविद ने किया एनएसएस इकाईयों व कार्यकर्ताओं का सम्मान
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश के विश्वविद्यालयों की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के 29 पुरस्कारों में दो-दो एनएसएस पुरस्कार छत्तीसगढ तथा हरियाणा के कार्यकर्ताओं के हिस्से में भी आए हैं, जिन्हें रजत पदक के साथ 50-50 हजार रुपये की नकद राशि देकर सम्मानित किया गया है।
ये राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को एनएसएस के स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में प्रदान किये गये। राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 2017-18 के लिए दिये स्वैच्छिक सेवा के  लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किये गये हैं। एनएसएस कार्यकर्ताओं के अलावा विश्वविद्यालयों की एनएसएस ईकाई को भी इसके लिए इस राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया है। एनएसएस ईकाईयों के अलावा देश के विभिन्न राज्यों के विश्वविद्यालयों की राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई में उत्कृष्ट योगदान करने वाले 29 एनएसएस कार्यकर्ताओं को भी एनएसएस पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है। इनमें छत्तीसगढ सिमरदीप सिंह स्याल तथा कुमारी प्रियंका बिस्सा को रजत पदक, प्रमाण पत्र के अलावा 50-50 हजार रुपये नकद प्रदान किये गये हैं। जबकि हरियाणा के चरण सिंह और रोहित कुमार को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा चंडीगढ़ के राहुल व कुमारी वैज्यंती, हिमाचल के नीजर शर्मा, राजस्थान की कु. उमा कृष्णावत व तमन्ना यदुवंशी, यूपी के धीरेन्द्र प्रताप सिंह व कुमारी प्रिया आर्य के अलावा बिहार की कुमारी अनीशा, झारखंड के रवि कुमार व राजेन्द्र कुमार साव, गुजरात के हर्षल रमेशभाई व कुमारी सलोनी उन्मेश पारिख के साथ आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, गोवा, महाराष्ट्र के एनएसएस कार्यकर्ता भी इस पुरस्कार के हिस्सेदार बने हैं।
एनएसएस ईकाई में तमिलनाडु अव्वल
राष्ट्रपति द्वारा दिये गये एनएसएस पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय सेवा योजना के संचालन के लिए तमिलनाडु के भारतीदासन विश्वविद्यालय त्रिरुचिराप्पल्ली को पहला पुरस्कार दिया गया, जिसके वाइस चांसलर डा. पी. मणिशंकर को ट्राफी और एनएसएस प्रोग्राम कार्डिनेटर डा. ए. लक्ष्मीप्रभा को रजत पदक, प्रमाणपत्र के साथ तीन लाख रुपये का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है। द्वितीय पुरस्कार आंध्र प्रदेश की विक्रम सिम्हापुरी यूनिवर्सिटी को मिला, जिसके वाइस चांसलर आर. सुदर्शन राव को ट्राफी के अलावा कार्यक्रम समन्वयक डा. के. रमेश रेड्डी को रजत पदक, प्रमाण पत्र के साथ दो लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। एनएसएस ईकाई में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार के लिए आंध्र प्रदेश अनंतापुरम के राजकीय मेडिकल कॉलेज की के प्राचार्य को ट्राफी के साथ एक लाख और कार्यक्रम समन्वयक को 70 हजार रुपये के नकद पुरस्कार से नवाजा गया है। कालेज की एनएसएस ईकाई में द्वितीय पुरस्कार गुजरात एआरएस सखीदा आर्टस, कॉमर्स एंड सीसी होम साइंस कॉलेज को दिया गया है, जबकि तीसरे पायदान पर राजस्थान के एसएस जैन सुबोध पीजी कॉलेज रहा। इस श्रेणी में दिये गये दस पुरस्कारों में पांचवा स्थान भी तमिलनाडु के कॉलेज को मिला है, जबकि हिमाचल प्रदेश के राजकीय कालेज सीमा(रोहरु) ने हासिल किया है। जबकि इसके अलावा यह पुरस्कार केरला, तेलंगाना, महाराष्ट्र, कर्नाटक और ओडिसा के एक-एक कॉलेज के हिस्से में भी आया है।
25Sep-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें