सोमवार, 30 सितंबर 2019

हरिद्वार महाकुंभ मेला-2021 की तैयारी में जुटा रेलवे


फास्ट ट्रैक पर होगा डबल रेल लाइन और अन्य परियोजना का काम 
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
हरिद्वार के महाकुंभ मेले के लिए रेलवे ने हरिद्वार की ओर आने जाने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ाने और डबल रेलवे लाइन जैसी कई महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं को फास्ट ट्रैक पर शुरू करने का निर्णय लिया है।
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उत्तराखंड के हरिद्वार महाकुंभ 2021 के लिए रेलवे सेवाओं को बेहतर ढंग से देने की दिशा में नइर दिल्ली स्थित उद्योग भवन में उत्तराखंड के नगर विकास मंत्री मदन कौशिक और अधिकारियों के साथ हुई एक बैठक के दौरान यह बात कही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के प्रयाग कुंभ मेले से भी कहीं ज्यादा हरिद्वार महाकुंभ मेले पर रेलवे का फोकस रहेगा। बैठक के दौरान विशेष परिस्थितियों के तहत हरिद्वार महाकुंभ मेला की तैयारी के तहत हरिद्वार लाल पुल के समीप रेलवे ओवर ब्रिज की स्वीकृति प्रदान की गयी। वहीं उन्होंने ऋषिकेश-हरिद्वार डबल लेन बनाने पर स्वीकृति प्रदान करते उसका फास्ट ट्रैक पर सर्वे करने के संबन्धित अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं। महाकुंभ मेले को देखते हुए रेलवे ने देहरादून, लक्सर और हरिद्वार के बीच 10 मिनट के अन्तराल में शटल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया। बैठक में हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर पुरूषार्थी मार्केट से निर्मला छावनी और प्लेटफार्म न. 01 से रेलवे रेस्ट हाउस पर फुट ओवरब्रिज के साथ ही ऋषिकेश रेलवे स्टेशन, ज्वालापुर, रायवाला एवं मोतीचूर पर भी एक-एक फुट ओवरब्रिज की आवश्यकता महसूस की गई है। उत्तराखंड के नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने रेल मंत्री को इसके अलावा यह भी जानकारी दी कि रेलवे स्टेशन रायवाला, लक्सर, ज्वालापुर फाटक, टिबड़ी फाटक पर अंडर पास और इसके अतिरिक्त महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म, शौचालय बनाने की आवश्यकता है। रेल मंत्री ने रेल संबन्धी कामों को तेजी के साथ करने के निर्देश जारी किये हैं।
नीरज बने नोडल अधिकारी
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे की योजनाओं और कामों को फास्ट ट्रैक पर कराने की दिशा में वरिष्ठ रेलवे अधिकारी नीरज शर्मा को नोडल अधिकारी/कुम्भमेला अधिकारी-2021 बना दिया है। शर्मा हरिद्वार महाकुम्भ मेला के कार्यों में समन्वय हेतु महाकुम्भ मेला की प्रत्येक बैठक में प्रतिभाग करेंगे। वहीं मेला प्रशासन एवं रेलवे से समन्वय करने हेतु रेलवे बोर्ड के अधिकारी और मेला प्रशासन के बीच एक समन्वय समिति स्थापित करने का भी निर्णय लिया गया। इसके लिए कल 17 सितंबर को ही इस दिशा में संयुक्त निरीक्षण करने एवं 23 सितम्बर हऱिद्वार में रेलवे अधिकारी एवं मेला प्रशासन को समन्वय बैठक करने के निर्देश जारी किये गये।
वाटर एंबुलेंस चेलगी
उत्तराखंड के नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने केन्द्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मांडविया से भी मुलाकात की और कुंभ मेले को लेकर प्रस्तावित योजनाओं की जानकारी दी। इस पर जहाजरानी मंत्री ने कहा कि ऋ़षिकेश से हरिद्वार मेला अवधि के लिये वाटर एम्बुलेंस चलाई जायेगी एवं फ्लोंटिग डिवाइस प्लेटफार्म स्नान की सुविधा हेतु स्थापित होगा। वहीं खोज एवं बचाव दल के सोनार पद्वति से चित्र लेने वाला डिवाइस लगेगा, जिसके लिये सीएसआर के माध्यम से मदद की जायेगी। एक सप्ताह में मेला अधिकारी और टीम के साथ जहाजरानी के केन्द्रीय मंत्रालय के अधिकारी बैठक करेगें।
17Sep-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें