मंगलवार, 3 सितंबर 2019

देश के चार हजार रेलवे स्टेशन हुए वाई फाई से लैस


असम का तिंसुकिआ स्टेशन बना 4 हजारवां रेलवॉयर                   
रेलटेल ने पिछले 12 दिन में वाई-फाई से लैस किए एक हजार स्टेशन
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में रेल यात्रियों की सुविधा के लिए देश के रेलवे स्टेशनों को तीव्र एवं मुफ्त रेलवॉयर वाई-फाई से लैस करने की योजना को तेजी से चलाया जा रहा है, जिसके तहत अब तक रेलटेट द्वारा चार हजार रेलवे स्टेशनों को इस सुविधा से जोड़ दिया है। असम में तिंसुकिआ रेलवे स्टेशन ऐसी सुविधाओं वाला 4000वां रेलवॉयर वाई-फाई से लैस स्टेशन बना है।
रेलवे की इस योजना को अंजाम दे रहे रेलटेल के वरिष्ठ प्रबंधक सुचरिता प्रधान ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गत 19 अगस्त को रेलवॉयर वाई-फाई से लैस होने वाला तीन हजारवां स्टेशन हरियाणा में सिरसा जिले का ऐलनाबाद रेलवे स्टेशन बना था। इसके बाद महज 12 दिन के रिकार्ड समय में रेलटेल ने एक हजार रेलवे स्टेशनों पर वाई फाई की इंटरनेट सेवा मुहैया कराने का काम पूरा किया है। मसलन अब हाल्ट स्टेशनों को छोड़कर देश के चार हजार रेलवे स्टेशन मुफ्त रेलवॉयर वाई-फाई से लैस हो गये हैं। रेलवॉयर वाई फाई की सुविधा से लैस होने वाला उत्तर सीमांत रेलवे के तिंसुकिआ डिवीजन के अंतर्गत असम के तिंसुकिआ रेलवे स्टेशन चार हजारवां रेलवे स्टेशन बना है।
डिजीटल के विकास पर बल
रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने बताया कि देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को मुफ्त वाई फाई इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराने के लिए रेलवे की योजना का यह काम जनवरी 2016 से मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से शुरू किया गया था, जिसके तहत अब तक चार हजार रेलवे स्टेशन को इस सुविधा से जोड़ा जा चुका है। चावला ने बताया कि रेलटेल ने देशभर के सारे स्टेशनों पर मुफ्त सार्वजनिक मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के लिए टाटा ट्रस्ट को सहयोगी बनाया है, जिसके बाद देश के छोटे रेलवे स्टेशनों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा शुरू करना शुरू किया गया, ताकि ग्रामीण और कम जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्रों में लोगों को अत्याधुनिक वाई फाई सुविधा मुहैया कराई जा सके। ग्रामीण क्षेत्र में रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई के साथ बाजार में स्मार्ट फोन की आसान और कम लागत वाली उपलब्धता ग्रामीण भारत के लिए डिजिटल विकास की दिशा में एक लंबी दूरी तय करेगी।
ऐसे इस्तेमाल होगी सेवा
रेलटेल ने रेलवॉयर ब्रॅड के तहत रेल यात्रियों को दी जा रही वाई-फाई सेवाएं का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए डिजाइन किये गये रेलवॉयर वाई फाई सेवा का लाभ उठाने की भी जानकारी मुहैया कराई है, जो केवाईसी प्रमाणित मोबाइल कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन पर उलब्ध है। मसलन वाई-फाई का उपयोग करने के लिए 'उपयोगकर्ता को स्मार्ट फोन में वाई-फाई मोड पर स्विच करना होगा और रेलवॉयर वाई-फाई नेटवर्क का चयन करना होगा। इसके बाद रेलवॉयर मुखपृष्ठ नेटवर्क स्वचालित रूप से स्मार्ट फोन पर दिखाई देगा, उपयोगकर्ता को इस मुखपृष्ठ पर अपना मोबाइल नंबर डालना है। उपयोगकर्ता को संदेश बॉक्स में एसएमएस के रूप में वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा, जिसे रेलवॉयर के होम पेज में दर्ज करना होगा। अब उपयोगकर्ता उच्च गति इंटरनेट वाई फाई का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा और इंटरनेट ब्राउजिंग शुरू कर सकते हैं।
02Sep-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें