सोमवार, 2 सितंबर 2019

उत्तर रेलवे ने बिना टिकट यात्रियों से कमाए 1.84 करोड़ रुपये

ट्रेनों में टिकट चैकिंग का चल रहा है विशेष अभियान
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे बोर्ड के निर्देश पर उत्तर रेलवे ने दस दिन के दौरान सघन एवं विशेष टिकट जांच अभियान बिना टिकट, अनियमित यात्रा और बिना बुक किये सामान ले जाने के 40530 मामलों से किराये और जुर्माने के रूप में 1.84 करोड़ रुपए वसूल किये हैं।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि टिकट दलालों, बिना टिकट यात्रा करने वाले, अनधिकृत यात्रियों, हस्तांतरित टिकटों पर यात्रा करने, आपातकालीन कोटे का दुरूपयोग करने, अनधिकृत विक्रेताओं, खान-पान विक्रेताओं, रेल परिसरों व रेलगाड़ियों इत्यादि में धूम्रपान करने गंदगी फैलाने की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के मद्देनजर 21 अगस्त से अभी तक दस दिनों के सघन टिकट जांच अभियान के दौरान 1.84 करोड़ रुपये वसूल किये हैं। इस अभियान के लिए गठित दल में टिकट जांच कर्मचारी और रेल सुरक्षा बल के जवान शामिल थे। गहन टिकट जांच अभियान में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य अधिकारी, मंडल वाणिज्य अधिकारी, सहायक वाणिज्य अधिकारी सहित वाणिज्य कर्मचारी शामिल थे।
एक ही दिन में वसूले 23.37 लाख
उत्तर रेलवे के अनुसार 29 अगस्त को तेजी के साथ चलाए गये अभियान के दौरान बिना टिकट यात्रा करने वाले, अनधिकृत यात्रियों, हस्तांतरित टिकटों पर यात्रा करने और बिना बुक किये सामान ले जाने वाले 4953 मामलों से 23.37 लाख रुपए वसूल किए गए। इसमें दिल्ली मंडल में दिल्ली स्टेशन पर घेराबंदी (फोर्टेस) करके की गई जांच में 1527 मामलों से कुल 7.39 लाख रुपए वसूल किए गए। जबकि अंबाला मंडल में यमुनानगर-जगाधरी स्टेशन पर जांच में 25 मामलों से कुल 0.10 लाख रुपए, मुरादाबाद मंडल में बरेली-मुरादाबाद-दिल्ली सैक्शन पर विशेष जांच में 578 मामलों से कुल 2.46 लाख रुपए, लखनऊ मंडल में लखनऊ-दरियाबाद-लखनऊ स्टेशन पर की गई जांच में 721 मामलों से कुल 4.13 लाख रुपए तथा फिरोजपुर मंडल में फिरोजपुर-लुधियाना सैक्शन पर हुई विशेष जांच में 35 मामलों से कुल 0.06 लाख रुपए वसूल किए गए ।
अनियमितता पर कार्रवाई
उत्तर रेलवे के अनुसार दिल्ली सराय रोहिल्ला स्टेशन के प्लेटफॉर्म नं 2/3 पर स्थित एमपीएस स्टॉल पर दर सूची प्रदर्शित नहीं थी, तो वहीं दुर्ग-छपरा सारनाथ एक्सप्रेस रेलगाड़ी में 2 अनधिकृत विक्रेताओं को पकड़कर उन्हें भदोही में सुरक्षाबल के सुपुर्द किया गया। जबकि जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नं. 2/3 पर स्थित ट्रॉली नं. 24 पर बेचे जा रहे सैंडविच पर निर्माता का नाम और उसके बनाये जाने की तिथि अंकित नहीं पायी गई, जिसके कारण सभी सैंडविचों को वहां से हटाकर नष्ट कर दिया गया। इसी प्रकार अमृतसर रेलवे स्टेशन पर 05 अनधिकृत विक्रेताओं को पकड़कर रेल सुरक्षा बल के हवाले कर दिया गया।
31Aug-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें