मंगलवार, 3 सितंबर 2019

मतदाता का सत्यापन के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन शुरू


निर्वाचन आयुक्त ने किया मतदाता हेल्पलाईन एप का अनावरण
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारत निर्वाचन आयोग ने देशभर में इलेक्‍टर वेरिफिकेशन प्रोग्रामके मेगा मिलियन की शुरूआत की और एक विशेष शिविर में राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल और मतदाता हेल्‍पलाईन एप का अनावरण किया गया। यह शिविर 15 अक्टूबर तक चलेगा।
यहां नई दिल्ली स्थित भारतीय निर्वाचन आयोग के मुख्‍यालय निवार्चन सदन में आयोजित एक विशेष कैम्‍प का आयोजन के राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (https://www.nvsp.in/) और मतदाता हेल्‍पलाईन एप का अनावरण करने के बाद मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग की आधारशिला मतदाता सूची है। उन्होंने देश के सभी नगरिकों से आग्रह किया कि वे सत्‍यापन कार्यक्रम में भाग लें, ताकि आयोग आने वाले सभी चुनावों के दौरान बेहतर मतदात सेवाएं प्रदान कर सके।
कार्यक्रम के लॉन्‍च के दौरान मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त श्री सुनील अरोड़ा और निर्वाचन आयुक्‍त श्री अशोक लवासा मतदाता सूची के बारे में चुनाव आयुक्‍त अशोक लवासा ने कहा कि यह एक महत्‍वपूर्ण अवसर है जब सभी मतदाता अपने ब्‍यौरों को सत्‍यापित और प्रमाणित कर सकते हैं। इस कार्यक्रम की सफलता लोगों की भागीदारी पर निर्भर है। लवासा ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्‍य उद्देश्‍य मतदाता सूची को बेहतर बनाना है, नागरिकों को बेहतर मतदात सेवाएं प्रदान करना है और आयोग तथा मतदाताओं के बीच संवाद को बेहतर बनाना है। 32 सीईओ ने राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 700 डीईओ ने जिलों में और लगभग 10 लाख मतदान केंद्रों में बीएलओ/ईआरओ ने देश में सभी स्‍तरों पर इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। चुनाव आयुक्‍त श्री अशोक लवासा निर्वाचन आयोग के मुख्‍यालय में कार्यक्रम के लॉन्‍च के दौरान अपने ब्‍यौरे का सत्‍यापन और प्रमाणन करते हुए मतदाता एनवीएसपी पोर्टल या मतदाता हेल्‍प लाइन एप या साझा सेवा केंद्रों या निकट के किसी मतदान सुविधा केन्‍द्र पर जाकर वर्तमान विवरणों की जांच और सुधार करा सकते हैं।
02Sep-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें