सोमवार, 9 सितंबर 2019

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सक्रिय हुए सियासी दल

आप ने माना-भाजपा को मिलेगा बहुमत
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली। 
हरियाणा राज्य की 90 सीटों पर होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा, कांग्रेस, इनेलो, जेजेपी के बाद आम आदमी पार्टी भी सक्रिय हो गई है, जिसने हरियाणा में जेजेपी से गठबंधन टूटने के बाद सभी सीटों पर अपने बलबूते चुनाव लड़ने का ऐलान करते हुए तैयारियां शुरू कर दी है। हालांकि आप मानती है कि राज्य में भाजपा को ही बहुमत मिलना तय माना जा रहा है।
नई दिल्ली के हरियाणा भवन में एक मुलाकात के दौरान आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद ने हरिभूमि संवाददाता से बातचीत करते हुए कहा कि आप ने हरियाणा में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी रणनीतियों के तहत चुनाव मैदान में आने की पूरी तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने प्रत्याशियों के चयन के बारे में बताया कि विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों के दावेदारों को पार्टी हाईकमान ने कम से कम 500 ऐसे लोगों के समर्थकों के नाम मांगे हैं, जो उन्हें चुनाव में पूरी लगन के साथ चुनाव लड़ा सकते हैं। इसी आधार पर आप हर विधानसभा सीट पर अपना प्रत्याशी घोषित करेगी। इसके लिए हर विधानसभा सीट के अनुसार दावेदारों को अपने सभी समर्थकों के साथ बैठकों का दौर शुरू कर दिया गया है और मौके पर समर्थक जुटाने वाले को बैठक में ही तत्काल प्रत्याशी घोषित कर दिया जाएगा। एक सवाल के जवाब में नवीन जयहिंद ने कहा कि आम आदमी पार्टी केजरीवाल की दिल्ली सरकार की उपलब्धियों को हरियाणा की जनता के बीच रखेगी और वहीं 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के घोषणा पत्र को भी जनता के बीच ले जाएगी, जिसमें हरियाणा भाजपा सरकार अपने 114 वादों पर जनता के सामने खरी नहीं उतर सकी है। जबकि अरविंद केजरीवाल सरकार ने जिस तरह से दिल्ली के आम आदमी को मिलने वाली हर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं उसी आधार पर हरियाणा में भी आप चुनाव मैदान में होगी।
इसलिए लड़ा जाएगा चुनाव
आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद ने हरियाणा में राष्ट्र के मुद्दे पर भाजपा द्वारा जारी आशीर्वाद यात्राओं को मिल रहे समर्थन पर पूछे गये एक सवाल पर कहा कि आप राष्ट्रवाद या धर्मवाद पर चुनाव नहीं लड़ेगी, बल्कि आम आदमी के मुद्दे को लेकर जनता के बीच जाएगी। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने को देशहित में करार दिया और वहीं नए मोटर एक्ट लागू करने का समर्थन करते हुए जयहिंद ने कहा कि यह देश में जरूरी हो गया था कि सड़कों पर हादसों में कमी लाई जाए। उन्होंने कहा कि भाजपा हरियाणा में 75+ सीट के लक्ष्य को लेकर चुनाव अभियान में जुटी है, लेकिन कांग्रेस भी इस बात को मान रही है कि मोदी सरकार के कुछ निर्णयों से जिस प्रकार का जनता में माहौल बना है उससे भाजपा को कम से कम 85 सीटे मिल सकती है। आप के चुनावी गणित के बारे में जयहिंद ने माना कि उनकी पार्टी भी मान रही है कि हरियाणा में भाजपा सभी 90 सीटे भी जीत जाए तो कोई आश्चर्य नहीं होगा। आप के इस आकलन के बावजूद पार्टी के चुनाव मैदान में आने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी हरियाणा में अपना वजूद बनाने के लिए हर सीट पर चुनाव मैदान में होगी, ताकि उसे पार्टी के भविष्य को मजबूत किया जा सके।
कांग्रेस ने तोड़ा दम
आप के हरियाणा प्रदेशाध्यक्ष जयहिंद ने राज्य में कांग्रेस पार्टी को लेकर कहा कि जिस प्रकार की हालत कांग्रेस की हो गई है, उससे मजबूत तो हरियाणा में आम आदमी पार्टी अपने आपको साबित कर देगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में आप की सक्रियता को देखते हुए कांग्रेस के अनेक दिग्गज उनकी पार्टी के संपर्क में हैं। इसलिए भाजपा के मुकाबले आम आदमी पार्टी अपने आपको चुनाव में साबित करने का प्रयास करेगी, जिसके सामने कांग्रेस कहीं नजर नहीं आएगी।
06Sep-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें