शुक्रवार, 25 नवंबर 2016

यूपी में बेफिक्र घूमें पीएम मोदी, कानून व्यवस्था दुरस्त

राज्यसभा: पीएम की मौजूदगी में नोटबंदी पर चर्चा
कटाक्ष भरा रहा सपा के नरेश अग्रवाल का भाषण
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में गुरुवार को नोटबंदी पर अधूरी चर्चा आगे बढ़ी, लेकिन विपक्ष ने फैसले के खिलाफ सरकार पर निशाना साधने में कोई कसर नहीं छोड़ी। समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल ने तो चर्चा के दौरान सरकार पर ऐसे तीखे, पर अजीबो गरीब कटाक्ष किये कि पीएम मोदी समेत सदन में हंसी-मजाक का माहौल नजर आया और लगा जैसे सरकार और विपक्ष का गतिरोध टूट रहा है। 
दरअसल मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले से खफा विपक्ष की प्रधानमंत्री की मौजूदगी में चर्चा कराने की मांग पहले दिन से ही हो रही थी। गुरुवार को वैसे भी पीएम मोदी प्रश्नकाल के दौरान सदन में आते हैं और वो सदन में आए तो प्रश्नकाल के बजाए नोटबंदी पर पहले दिन की चर्चा को आगे बढ़ाया गया। चर्चा के दौरान जब नोटबंदी पर सपा सांसद नरेश अग्रवाल बोल रहे थे तो उनके भाषण में कटाक्ष ज्यादा रहे, जहां तीखे थे तो वहीं ऐसे थे जिनसे सदन का माहौल खुशनुमां नजर आया। ऐसे ही अग्रवाल ने जब पीएम मोदी को इंगित करते हुए कहा कि वे जब भावुक होकर जान को खतरा होने की बात करते हैं, तो हमें बहुत दुख होता है। उन्होंने कहा कि आप उत्तर प्रदेश में बेफिक्र होकर घूम सकते हैं, क्योंकि उत्तर प्रदेश में सपा के राज में कानून व्यवस्था सबसे बेहतर है। इस कटाक्ष पर सदन में ऐसा हंसी का माहौल बना कि खुद पीएम नरेन्द्र मोदी और वित्तमंत्री अरुण जेटली भी अपनी खिलखिलाती हंसी नहीं रोक पाए। हालांकि नरेश अग्रवाल की अगली सीट पर बैठक बसपा सुप्रीमो मायावती भी सपा सांसद को मुस्कराहट के साथ ताकती नजर आई।
पाक से देश रक्षा का सवाल
पीएम मोदी की जान के खतरे पर कटाक्ष करते हुए अग्रवाल ने यहां तक ताना कसा कि यदि हमारे प्रधानमंत्री को ही जान का खतरा हो सकता है, तो पाकिस्तान से हमारे देश की रक्षा कौन करेगा? उन्होंने पीएम से अपील की है कि अब वह भावुकता का भाषण छोड़कर सभ्यता के भाषण देना शुरू करें, नहीं तो अफवाहों का दौर खत्म नहीं हो पाएगा।
जेटली जरूर कान में बता देते
सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने नोटबंदी की चर्चा पर बोलते हुए मोदी सरकार की चुटकी ली कि इतनी गोपनीयता कि वित्त मंत्री अरुण जेटली को भी नोटबंदी के फैसले की जानकारी नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि यदि इस फैसले की जानकारी जेटली को होती तो शायद वह उन्हें कान में जरूर बता देते। इस कटाक्ष पर भी मोदी और जेटली समेत सदन सदस्यों के ठहाको से गंूज उठा। मसलन अग्रवाल की बातों पर सदन में ऐसे कई मौके आएं जब सदन में हंसी का माहौल बना। जिसमें स्त्रीधन यानि महिलाओं की जमा-पूंजी की पोल उनके पतियों के सामने खुलने पर चुटकी लेने से अग्रवाल बाज नहीं आए।
यूपी चुनाव का फैसला
सपा नेता नरेश अग्रवाल ने सरकार पर आरोप लगाया कि नोटबंदी का फैसला आगामी यूपी चुनावों को ध्यान में रखकर लिया गया है। जिसमें वित्तमंत्री को भी विश्वास न करना कितना सही है या नहीं, वह भाजपा जानती होगी। लेकिन इस बात को हम भी मानते हैं कि नोटबंदी के फैसले ने उस भाजपा को गरीबों की पार्टी बना दिया है जिस पर पूंजीपतियों की पार्टी होने का आरोप लगता रहा है। भले ही कालेधन पर मोदी के वादे अधूरे रहे हों और नहीं ही विदेशों से अब तक काला धन वापस आया है।
25Nov-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें