मंगलवार, 9 जुलाई 2019

सड़क सुरक्षा बिल पास कराओं, तो लगेगी हादसों पर लगाम!


राज्यसभा में सड़क हादसों पर बोले नितिन गडकरी
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में सड़क हादसों पर शिकंजा कसने की दिशा में नए सड़क सुरक्षा विधेयक को मोदी सरकार नए सिरे से संसद में पेश करेगी। देश में सड़क हादसों के मुद्दे पर राज्यसभा में सरकार से पूछे गये सवालों पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उल्टे विपक्ष पर ही सवाल दागते हुए उनसे अनुरोध किया कि वे संसद में नए सड़क सुरक्षा बिल को पास तो कराओ, फिर देखना देश में सड़क हादसों पर कैसे कमी आती है।   
राज्यसभा में सोमवार को प्रश्नकाल के दौरान सांसदों द्वारा देश में हो रहे सड़क हादसों को लेकर सवाल किये गये। जब एक पूरक प्रश्न में सपा के प्रो. रामगोपाल यादव ने सरकार की ऐसे सड़क हादसों को रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासों पर सवाल खड़े करने का प्रयास किया तो इसके जवाब में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उलटे ही विपक्षी दलों पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि वे उनके नए सड़क सुरक्षा विधेयक को पास तो कराओ, फिर उसके नतीजे सड़क हादसों पर लगाम लगाते नजर आएंगे। इस पर विपक्षी दलों केंद्रीय मंत्री को भरोसा दिलाया कि वे उस विधेयक को सदन में लेकर आएं..इस पर सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि यह अच्छी बात है कि सड़क हादसों से चिंतित सदन सरकार के नए बिल पर सहमति जता रहा है। गौरतलब है कि 16वीं लोकसभा के दौरान नए सड़क सुरक्षा विधेयक के रूप में मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक को लोकसभा में पारित करा लिया गया था और वह संसदीय समिति के अध्ययन के बावजूद राज्यसभा में विपक्ष ने पारित नहीं होने दिया था, जो 16वीं लोकसभा के भंग होते ही निष्प्रभावी हो गया है। अब नए सिरे से इस विधेयक को सरकार इसी सत्र के दौरान पेश करेगी, जिसे केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है।
वाहनों के सुरक्षा मानकों में सुधार
सोमवार को उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान सड़क हादसों को लेकर यह सवाल भाजपा के हरनाथ सिंह यादव ने किया था, जिन्होंने सरकार से खासकर नोएडा-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर पिछले तीन साल में हुए हासदों और ऐसे हासदों को रोकने के लिए सरकार द्वारा की गई पहलो की जानकारी मांगी। वहीं भाजपा के ही शिवप्रताप शुल्क ने हादसों को रोकने के लिए वाहनों की गति पर नियंत्रण करने के लिए नीति व नियमों के लिए हो रही कार्यवाही के बारे में सवाल किया। गडकरी ने वाहनों की गति को बांधने के बजाए तकनीक का इस्तेमाल करने की नीति अपनाने पर बल दिया। इन सवालों के जवाब में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कि देश में दुनिया के मुकाबले सबसे ज्यादा सड़क हादसों में सर्वाधिक मौतें हो रही है, जिन्हें 2020 तक आधा करने के लक्ष्य के साथ पिछले पांच साल में केंद्र सरकार ने सड़क सुरक्षा उपायों को कारगर बनाने की दिशा में वाहनों के सुरक्षा मानकों में सुधार, सड़क डिजाइनों को सुरक्षा की दृष्ट से करने के लिए तकनीकी का इस्तेमाल, देशभर में दुर्घटनाग्रस्त जगहों को ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित करके उनमें सुधार, फर्जी ड्राइविंग लाइसेंसों को निरस्त करने के अलावा अनके महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। 
09July-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें