शनिवार, 27 जुलाई 2019

संसद भवन में शुरू हुआ दो दिवसीय स्वच्छता अभियान

लोकसभा अध्यक्ष का सांसदों से अभियान को गांव-गांव तक पहुंचाने का आव्हान
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
संसद भवन परिसर में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दो दिवसीय स्वच्छता अभियान का शुभारंभ करते हुए सांसदों से आव्हान किया कि वे स्वच्छता अभियान के इस संकल्प को संसद से प्रत्येक गांव तक लेकर जाएं। इस मौके पर बिरला के साथ केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों ने भी संसद परिसर में स्वच्छता अभियान में हिस्सेदारी करते हुए झाडू लगाई।
संसद परिसर में शनिवार सुबह महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष स्वच्छता अभियान की शुरूआत करते हुए अपने संबोधन में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि इस स्वच्छता अभियान का शुभारंभ गांधी जी द्वारा देखे गए स्वच्छता के सपने को साकार करने का एक प्रयास है और इसका उद्देश्य स्वच्छता के संदेश को घर-घर तक पहुंचाना है। बिरला ने कहा कि संसद सदस्य लोकतंत्र के मंदिर अर्थात संसद में भारत की 130 करोड़ जनता के प्रतिनिधि हैं और इस अभियान के प्रति जनता को जागरूक एवं सजग बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंनें कहा की स्वच्छता का महत्व देव-भक्ति के समान ही है और यह स्वच्छता अभियान मात्र संसद भवन तक सीमित अभियान ही नहीं है अपितु इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छता के संदेश को देश के प्रत्येक गांव व नगर तक पहुंचाने का है ताकि समाज के लोग स्वस्थ रह सकें। बिरला ने सभी जन प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वे इस अभियान को देश के गांव-गांव तक पहुंचाएं। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि स्वच्छता अभियान अब तक एक आंदोलन बन गया है और देश का जन-जन अपने परिवेश और वातावरण की स्वच्छता तथा उससे संबंधित स्वास्थ्यगत लाभों के प्रति सजग एवं सतर्क है। इनके अलावा इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन, केंद्रीय संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी, अनुराग ठाकुर, प्रताप सारंगी, सांसद हेमामालिनी, मनोज तिवारी, हंसराज हंस, सुशील कुमार सिंह आदि अनेक सांसद मौजूद थे जिन्होंने झाडू लगाकर इस अभियान में हिस्सेदारी की। वहीं गांधी जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए देश में स्वच्छता के संदेश को फैलाने की प्रतिज्ञा की।
बिरला ने किया निरीक्षण
इसके बाद लोकसभा  बिरला ने संसद भवन, संसदीय ज्ञानपीठ, संसदीय सौध और संसदीय सौध विस्तार भवन का निरीक्षण किया और स्वच्छता तथा परिसर को स्वच्छ रखने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए। संसद भवन परिसर में आयोजित दो दिवसीय स्वच्छता अभियान 13 और 14 जुलाई को पूर्वाह्न 9:00 से 10:30 बजे तक आयोजित किया गया है। इस अभियान को सुचारू रूप से संचालन हेतु संसद भवन परिसर को सात खंडों में विभाजित किया गया है और इस स्वच्छता अभियान को समन्वित करने के लिए वरिष्ठ(नोडल) अधिकारियों को विनिर्दिष्ट किया गया है। 
14July-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें