शनिवार, 27 जुलाई 2019

मोदी सरकार के विजन में खेलों को बढ़ावा देगी इंडियन ऑयल



खेल कोटा भर्ती में शामिल की शूटिंग, तीरंदाज़ी, कुश्ती व मुक्केबाज़ी
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
आगामी ओलंपिक्स के मद्देनजर भारत की प्रमुख राष्ट्रीय तेल कंपनी इंडिय नऑयलॅयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार के विजन के आधार पर एक भावी रोडमैप का ऐलान किया है, जिसमें क्रिकेट, हॉकी, टेनिस, चेस, कैरम, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, टेबिल टेनिस आदि खेलों के अलावा अपने खेल कोटा भर्ती के लिए शूटिंग, तीरंदाजी, कुश्ती और मुक्केबाजी को भी शामिल किया जाएगा।
नई दिल्ली में सोमवार को आयोजित ’स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव-2019’ के तहत एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा आईओसीएल के निदेशक (एचआर) रंजन के. महापात्रा ने की। उन्होंने कहा कि आईओसीएल पहले से खेलों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। अब जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2020 और 2024 के ओलम्पिक्स पर लक्ष्य कर रहे हैं और उन्होंने एक टास्क फोर्स गठित की है, जो खिलाड़ियों एवं विभिन्न खेलों को सहयोग देने के लिए समग्र ऐक्शन प्लान बनाए। इंडियन ऑयल ने भी मोदी के इस विजन के अनुसार अपना योगदान देने हेतु काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए उनकी तेल कंपनी भविष्य के पदक विजेताओं को संवारने तथा देश के लिए सम्मान अर्जित करने के उनके सपनों में सहयोग करने की दिशा एक रोडमैप तैयार किया है, जिसके लिए जहां कंपनी ने खिलाड़ियों को दी जाने वाली स्कोलरशिप की राशि में बढ़ोतरी के साथ ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को आर्थिक मदद देने का फैसला करते हुए नई पहले शुरू की है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी की योजना बॉलीवाल, बास्केटबॉल, शूटिंग, तीरंदाज़ी, कुश्ती, कबड्डी, फुटबाल व मुक्केबाज़ी खेलों को भी खेल कोटा भर्ती में शामिल करने की है, जिससे इन खेलों को खेलने वाले खिलाड़ियों की कंपनी में भर्ती की जाए। इंडियन ऑयल पैरालिम्पिक खिलाड़ियों को भी अपनी योजना में शामिल करने की योजना भी प्रक्रिया में है। संवाददाता सम्मेलन में महापात्रा के साथ भारतीय क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा, पृथ्वी शॉ के अलावा  पुलेला गोपीचंद, मानिका बत्रा, रोहन बोपन्ना, ए शरत कमल, सिमरनजीत सिंह, पी कश्यप, वसीम जाफर, अपर्णा बालन, एन सिक्की रेड्डी और बी. अधिबान आदि भी मौजूद थे। इस स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव में कंपनी से जुड़े विभिन्न खेलों के 60 से ज्यादा खिलाड़ी शामिल हुए।
ग्रामीण खेलों को प्रोत्साहन      
आईओसीएल के निदेशक (एचआर) रंजन के. महापात्रा ने केंद्र सरकार की खेलों और खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू की गई योजनाआओं के आधार पर ग्रामीण खेलों के प्रति भी कंपनी ने उत्कृष्ट खिलाड़ियों को अवसर प्रदान करके उनके प्रदर्शन निखारने में मदद करने की योजना तैयार की है। देश में जमीनी स्तर से खेल क्रांति लाने के लिए कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों को बढ़ावा देने की संभावना पर सक्रियता से काम कर रही है, कंपनी की योजना सरकारी स्कूलों में कोचिंग सुविधाएं व किट मुहैया कराने की है। 
16July-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें