सोमवार, 22 जनवरी 2018

देशभर के टोल प्लाजा में होंगे हाइवे नेस्ट!


मार्च के अंत तक लक्ष्य पूरा करने के निर्देश                       
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
देशभर में राष्ट्रीय राजमार्गो के किनारे वाहनों के चालकों और यात्रियों की आधारभूत सुविधाओं को पूरा करने की दिशा में एक हजार हाईवे विलेज की योजना को पटरी पर उतारते हुए केंद्र सरकार ने देशभर में तमाम टोल प्लाजाओं पर हाइवे नेस्ट बनाने की योजना को शुरू कर दिया, जिसे मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार देश में राजमार्गों का इस्तेमाल करने वाले वाहनों एवं उनमें सवार लोगों की सुविधा के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा देशभर में संचालित 372 टोल प्लाजाओं में जल्द ही हाइवे नेस्ट (मिनी) के रूप में खोखे रखें जाएंगे, जिनमें पीने का पानी, चाय/कॉफी और पैकेट बंद भोजन की बिक्री होगी। इन खोखों को 10 मीटर x 20 मीटर पक्के चबूतरे पर टोल प्लाजा से करीब 200-250 मीटर की दूरी पर बनाया जा रहा है, जहां महिलाओं एवं पुरूषों और शारीरिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के लिए शौचालय की सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है। हाइवे नेस्ट बनाने की योजना की शुरूआत हो चुकी है, जिसके तहत उदयपुर-चित्तौड़गढ-कोटा मार्ग पर एनएच-76 पर नारायणपुरा टोल प्लाजा और एनएच-65 के हैदराबाद-विजयवाड़ा सेक्शन पर कोरलापहाड़ टोल प्लाजा पर दो हाइवे नेस्ट (मिनी) शुभारंभ किया गया है और बाकी सभी टोल प्लाजाओं पर मार्च 2018 के अंत तक हाइवे नेस्ट (मिनी) बनाने के लक्ष्य को पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।
हाइवे विलेज की प्राथमिकता
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानि एनएचएआई ने चिन्हित 183 जगहों में पिछले साल ही हाइवे विलेज विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया था। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गत अगस्त में एनएचआईए द्वारा शुरू की जा रही इस परियोजना के लिए हाईवे विलेज और हाईवे नेस्ट का लोगो जारी करते हुए कहा था कि राष्ट्रीय राजमार्गो और राजमार्गो पर सफर करने वाले वाहनों के चालकों और यात्रियों की सुविधाओं के लिए राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में ऐसी परियोजनाओं का खाका तैयार किया गया है, जिसका मकसद इस परियोजना के सहारे सड़कों पर सफर के दौरान होने वाले हादसों के अलावा अन्य घटनाओं पर अंकुश लगाना भी है।
हाइटेक होंगे हाइवे विलेज
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय राजमार्गों पर हर 50 किमी के अंतराल पर आधारभूत सुविधाएं विकसित करने की प्रक्रिया में फिलहाल एक हजार हाइवे विलेज और हाइवे नेस्ट बनाए जाएंगे। इसमें 20 प्रतिशत क्षेत्र में विलेज हॉट और 80 प्रतिशत पार्किंग का हिस्सा होगा। इन विकसित हाइवे विलेज के आधार में यात्रा के दौरान हाइवे पर आने-जाने वालों को आराम और तरोताज़ा होने जैसी सुविधाएं प्रदान करेंगी।
ऐसी मिलेंगी सुविधाएं
राष्ट्रीय राजमार्गो पर विकसित होने वाले हाइवे विलेज वाले सभी स्थलों पर कार, बस एवं ट्रक के लिए पार्किंग, रेस्त्रां, फूड कोर्ट, ढाबा, ईंधन केन्द्र, छोटी-मोटी मरम्मत के लिए दुकानें, यात्रियों के लिए आरामग्रह, चालकों के लिए आरामग्रह, विविध वस्तुओं की बिक्री के लिए छोटी दुकानें, एटीएम, इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग व्यवस्था जैसी सभी प्रकार की आधारभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी। यही नहीं ऐसे हाईटेक गांवों यानि विलेज में हैंडीक्राफ्ट शोरूम, फूड कोर्ट, डिस्पेंसरी, चाइल्ड केयर फैसिलिटी, कार वाशिंग, सर्विसिंग यूनिट, इंटरनेट फेसिलिटी, कॉफी शाम, बुक स्टोर और टूरिस्ट्स के लिहाज से अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।
21Jan-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें