गुरुवार, 18 जनवरी 2018

रेलवे बोर्ड मन पसंद सीट किराए का जल्द लेगा फैसला

किराया समीक्षा समिति ने रेलवे को भेजे कई महत्वपूर्ण सुझाव                        
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
रेलवे बोर्ड जल्द ही ऐसी विशेष सीटों के किराए में बढ़ोतरी करने का फैसला करेगा, जिसमें यात्री अपनी पसंसद से लोवर या अन्य बर्थ की मांग करता है। रेलवे के आर्थिक हितों में बोर्ड को ऐसे कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों के साथ रेलवे की किराया समीक्षा समिति ने सुझाव भेजे हैं।
रेल मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे बोर्ड को किराया समीक्षा समिति द्वारा भेजे गये प्रस्तावों में लोवर बर्थ या त्यौहार पर रेल टिकट की मांग करने वाले यात्रियों से निर्धारित किराये से ज्यादा धनराशि लेनी चाहिए। इस सुझाव को रेलवे बोर्ड से स्वीकार भी कर लिया है, जिस पर जल्द ही बैठक करके रेलवे बोर्ड अंतिम फैसला लेगा। रेलवे की इस समिति ने रेलवे बोर्ड को कुछ ऐसे सुझाव भी दिए हैं, जिन्हें रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है तो यात्रियों को टिकट पर तय किराए से ज्यादा धनराशि का भुगतान करना पड़ेगा। मंत्रालय के अनुसार रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम की समीक्षा करने के लिए गठित इस समिति ने यह ऐसा सुझाव भी रेलवे बोर्ड को दिया है कि रेलवे को एयरलाइंस और होटलों की तरह ही डायनामिक मूल्य मॉडल अपनाने के लिए कदम बढ़ाने चाहिए। गौरतलब है कि हवाई जहाज में आगे वाली सीट या अपनी पसंद की सीट के लिए यात्रियों को निर्धारित किराए से ज्यादा की राशि का भुगतान करना होता है। इसके अलावा समय से चलने वाली सुविधाजनक रेलगाडि़यों के किराए में भी बढ़ोतरी पर विचार करने का सुझाव दिया गया है।  समिति ने रेलवे बोर्ड से सिफारिश की है कि रेलवे को फ्लैट किराए की प्रणाली समाप्त करके त्योहारों के दौरान किराया बढ़ाने की जरूरत है, भले ही बाकी दिनों में किराया कम कर दिया जाए। रेलवे बोर्ड द्वारा फलैक्सी किराये की समीक्षा को लेकर गठित की गई समिति में रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के अलावा नीति आयोग के सलाहकार रविन्द्र गोयल, एयर इंडिया की कार्यकारी निदेशक (राजस्व प्रबंधन) मीनाक्षी मलिक, प्रोफेसर एस श्रीराम और दिल्ली के ली मेरिडियन होटल की राजस्व निदेशक इती मणि शामिल हैं।
किराए में छूट का प्रस्ताव
रेलवे की इस समिति ने यात्रियों को किराए में छूट देने की भी सिफारिश की है और सुझाव दिया गया है कि जो रेलगाड़ियां लेटलतीफी से अपने गंतव्य पर पहुंचती हैं ऐसी गाड़ियों में यात्रियों के किराए में छूट का प्रावधान किया जाना चाहिए। समिति ने रेलगाड़ियों के आवागमन के लिए सुविधाजनक समय सारिणी बनाने के साथ कुछ लोकप्रिय रेलगाड़ियों का किराया बढ़ाने की दिशा में समिति की सिफारिशों पर अमल किया जा सकता है।

प्रणाली में बदलाव की सिफारिश
वहीं सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड को समिति द्वारा सौंपी गई अपनी रिपोर्ट में फ्लेक्सी किराया प्रणाली में बदलाव करने की सिफारिश की है। खासकर इस प्रणाली में प्रीमियम ट्रेनों में किराया 50 फीसदी तक बढ़ जाता है जिसका विरोध हो रहा है। फ्लेक्सी किराया प्रणाली में आधार किराया प्रत्येक 10 प्रतिशत सीटों की बुकिंग के बाद 10 प्रतिशत बढ़ जाता है। यह बढ़ोतरी 50 प्रतिशत तक होती है। इसलिए समिति ने रातभर में यात्रा पूरी करने वाली और पैंट्री कार सुविधा वाली रेलगाडि़यों में प्रीमियम शुल्क का भी सुझाव दिया है।
18Jan-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें