सोमवार, 29 जनवरी 2018

एक फरवरी को पेश होग आम बजट

संसद का बजट सत्र: आज होगी सर्वदलीय बैठक          
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल के संभवत: अंतिम बजट सत्र 29 जनवरी को शुरू होने जा रहा है, जिसमें एक फरवरी को वित्तमंत्री अरुण जेटली आम बजट पेश करेंगे। बजट सत्र के दौरान संसद की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने के मकसद से कल रविवार को जहां केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है, वहीं लोकसभा अध्यक्ष भी लोकसभा में सभी दलों के नेताओं के साथ इस दिशा में चर्चा करेंगी।
संसदीय कार्य मामलों के मंत्रालय के अनुसार 29 जनवरी से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र से एक दिन पहले 28 जनवरी को दोपहर के भोजन पर केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली के अलावा कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे। सरकार द्वारा इस बैठक बुलाने का मकसद सभी दलों के नेताओं से बजट सत्र को सुचारू रूप से चलाने के अलावा बजट संबन्धी केई महत्वपूर्ण मुद्दो पर भी चर्चा होगी और सत्र के दौरान रणनीतियों पर भी विचार विमर्श किया जाएगा। इस बैठक में केंद्र सरकार विपक्षी दलों की चिंता पर गौर करेगी और उनके सात विभिन्न मुद्दों पर आम सहमति बनाने का प्रयास करेगी।
उधर लोकसभा सचिवालय से मिली जानकारी के अनुसार लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी लोकसभा में सभी दलों के नेताओं की रविवार 28 जनवरी को संसद के ग्रंथालय भवन के कमेटी कक्ष में सायं साढ़े सात बजे बैठक बुलाई है। इस सर्वदलीय बैठक में लोकसभा अध्यक्ष महाजन बजट सत्र के दौरान उठने वाले संभावित मुद्दों और सदन के कार्य संचालन को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा।
राष्ट्रपति अभिभाषण से होगी शुरूआत
संसदीय कार्य मंत्रालय के अनुसार 29 जनवरी को शुरू हो रहे संसद बजट सत्र की शुरूआत केंद्रीय कक्ष में संयुक्त सदन की बैठक में राष्ट्रपति अभिभाषण के साथ होगी। इसके बाद दोनों सदनों में इसी दिन केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा आर्थिक सर्वेक्षण दोनों सदनों में पेश किया जायेगा जबकि आम बजट-2018-19 एक फरवरी को लोकसभा में वित्त मंत्री जेटली पेश करेंगे।
यह बजट सत्र केंद्र की भाजपानीत राजग सरकार के लिए बेहद अहम माना जा रहा है, क्योंकि 2019 में लोकसभा चुनाव भी है और इस कार्यकाल का यह अंतिम बजट सत्र हो सकता है। बजट सत्र के पहला चरण नौ फरवरी तक चलेगा, जबकि दूसरे चरण की शुरूआत पांच मार्च से होगी, जो छह अप्रैल तक चलेगा। मंत्रालय के अनुसार 30 जनवरी को गांधी पुण्यतिथि और 31 जनवरी को रविदास जयंती के कारण संसद की बैठकें नहीं होंगी और एक फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा।
28Jan-2018


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें