बुधवार, 31 जनवरी 2018

नमामि गंगे: बिहार में 20 परियोजनाओं को मंजूरी



60 हजार करोड़ की लागत से होगा नेशनल हाइवे का निर्माण
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पटना के दौरे पर बिहार को कई हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी, जिसमें नमामि गंगे की 4166 करोड़ रुपये की लागत की 20 परियोजनाओं के अलावा केंद्र सरकार ने 60 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली नेशनल हाइवे की कई सड़क परियोजनाओं पर मुहर लगाई।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नितिश कुमार के साथ हुई केंद्रीय जल संसाधन एवं सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ हुई महत्वपूर्ण बैठक में नमामि गंगे के तहत पटना, बक्सर, बेगूसराय, मुंगेर, हाजीपुर, मोकामा, सुल्तानगंज, नौगछिया, बाढ़ व भागलपुर में 20 सीवेज प्लांट परियोजनाओं की मंजूरी दी गई। इन परियोजनाओं पर 4166 करोड़ रुपये की लागत आएगी। जिसके पूरा होने पर 1681 किमी का सीवरेज नेटवर्क बढ़ेगा और 535 एमएलडी जलशोधन होगा। पटना में पांच सीवेज परियोजनाओं के साथ बक्सर, मुंगेर, बेगुसराय व हाजीपुर में दस परियोजनाओं पर काम भी शुरू हो गया है।  मंत्रालय के अनुसार दस परियोजनाआं का टेंडर निकाला जा चुका है। ये सभी परियोजनाएं हाईब्रिड एन्यूटी मोड पर चलाई जा रही हैं। पटना में 243 करोड़ रुपये की लागत से गंगा नदी विकास कोष का चल रहा काम 82 प्रतिशत पूरा हो गया है और बाकी जून तक पूरा करने का लक्ष्य है।                                                                                              
दो साल में पूरा होगा गांधी सेतु पुनरुद्धार
पटना में प्रधानमंत्री पैकेज में 55 हजार करोड़ रुपये की लागत से 36 परियोजनाओं के तहत गंगा पर महात्मा गांधी सेतु पुनुरूद्धार का काम भी जारी है। जबकि 22 योजना का 17 हजार करोड़ का डीपीआर मार्च तक तैयार होगा और महात्मा गांधी सेतु के  पुनरूद्धार का काम दो साल में पूरा कर लिया जाएगा। विक्रमशीला से पटना तक वर्तमान पुल के समानांतर नया पुल के अलावा महात्मा गांधी सेतु के समानांतर नये पुल, कोसी नदी पर फोर लेन पुल का निर्माण के अलावा पीपरा कोठी-रक्सौल में तांत्या  कंस्ट्रक्क्शन कंपनी को टर्मिनेट कर दिया गया है। 
हाइवे परियोजनाओं पर भी होगा काम
केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सीएम के साथ हुई बैठक में कहा कि बिहार में नेशनल हाईवे निर्माण पर 60 हजार करोड़ खर्च किये जाएंगे। इल सड़क परियोजनाओं में विक्रमशीला से पटना तक वर्तमान पुल के समानांतर नया पुल बनेगा.महात्मा गांधी सेतु के समानांतर नये पुल, कोसी नदी पर फोर लेन पुल का निर्माण होगा. पीपरा कोठी-रक्सौल में सड़क मरम्मत व निर्माण का कार्य किया जाएगा। वहीं लंबित परियोजनाओं में एनएच-19 छपरा-हाजीपुर खंड, एनएच-28 गोरखपुर से गोपालगंज तक का काम पुन: प्रारंभ कर दिया गया है। सड़क परियोजनाओं में जमीन अधिग्रहण मद में केंद्र की ओर से राज्य सरकार को 11 हजार करोड़ दिया गया है।
राजमार्गो पर 40 एंबुलैंस की मंजूरी
मंत्रालय के अनुसार बिहार के राष्ट्रीय राजमार्गों पर आपात व दुर्घटना वाली स्थिति में सहायता के लिए 40 एंबुलेंस तैनात करने की मंजूरी भी दी गई है, जिसका ऑपरेशनल खर्च केंद्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय खुद वहन करेगा। इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय व राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बीच एमओयू पर भी हस्ताक्षर किये गये। समझौता के तहत स्वास्थ्य विभाग ने  राष्ट्रीय राजमार्ग पर दुर्घटना की स्थिति में मरीजों को समय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने और अस्पताल पहुंचाने के लिए एनएचआइ को 50 जगहों पर एंबुलेंस तैनात करने का प्रस्ताव दिया था, जिसमें एनएचएआई ने 40 जगहों पर अपनी स्वीकृति दी है।
कई प्रस्ताव पर बनी सहमति
मंत्रालय के अनुसर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बैठक हुई, जिसमें उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, परिवहन मंत्री नंद किशोर यादव और मंगल पांडेय जैसे कई वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए। बैठक में कई महत्वपूर्ण योजनाओं पर मुहर लगाई गई और कई प्रस्तावों पर केन्द्र ने अपनी सहमति व्यक्त की है। इस बैठक में अनिसाबाद से पुलवारीशरीफ होते हुए पटना एम्स तक नए एलिवेटेड रोड का निर्माण करने का निर्णय लिया गया, वहीं गडकरी ने तीन महीने में देश भर में सी प्लेन का कानून लागू करने के प्रस्ताव की भी जानकारी दी।
31Jan-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें