रविवार, 16 अक्तूबर 2016

आतंकवाद: पाकिस्‍तान चौथा खतरनाक देश

दुनिया में 13वें पायदान पर शामिल भारत
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
आतंकवाद को पनाह देते आ रहे पाकिस्तान की दुनियाभर में आलोचना हो रही है, जिसकी आंच से खुद पाकिस्तान की तबाही के अंदेशा को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। दुनियाभर के देशों पर मंडरा रहे आतंकी जैसे खतरों की जद में पाकिस्तान को चौथेअसुरक्षित देश के रूप में आंका गया है, जबकि पाकिस्तान के आतंकवाद को लेकर नापाक इरादों के बावजूद भारत का असुरक्षित देशों की फेहरिस्त में तेरहवां स्थान माना गया है।
उरी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का मामला दुनिया की सुर्खियों में है, जिसमें आतंकवाद का सहारा लेकर भारत के खिलाफ पाकिस्तान की नापाक हरकतों की दुनियाभर में आलोचना हो रही है और वह आतंकवाद पर अलग-थलग पड़ता नजर आ रहा है। ऐसे में पाकिस्तान के लिए सुरक्षा को लेकर करारा झटका लगना स्वाभाविक है, जब सुरक्षित और असुरक्षित देशों को लेकर एक अंतर्राष्टÑीय सर्वे रिपोर्ट में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की यूनिट लस्ट ग्लोबल ट्रैवल एंड टूरिज्म ने पाकिस्तान को दुनिया का चौथा सबसे असुरक्षित देश माना गया है। वहीं ऐसे असुरक्षित देशों के लिए जारी रैंकिंग भारत 13वें पायदान पर है, लेकिन भारत उन 20 सबसे सुरक्षित देशों की सूची में भी शामिल नहीं है, जिसमें सबसे सुरक्षित देशों में फिनलैंड दुनिया का पहले पायदान पर आने वाला देश है। इस सर्वे रिपोर्टें पाकिस्तान को सेμटी एंड सिक्युरिटी लिस्ट में 3.04 नंबर हासिल हुए हैं, जबकि फिनलैंड को 6.7 नंबर मिले हैं। पाकिस्तान के लिए यह पहला झटका नहीं है, इससे पहले अमेरिकी इंटेलीजेंस थिंकटैंक इंटेलसेंटर ने अपनी एक लिस्ट ‘कंट्री थ्रेट इंडेक्स’ में पाकिस्तान को दुनिया का 5वां सबसे खतरनाक देश करार दिया था।
खतरनाक देश
रिपोर्ट में रैंकिंग के आधार पर पंद्रह सबसे खतरनाक देशों में पहले पायदान पर नाइजीरिया है, जिसके बाद कोलंबिया, यमन,पाकिस्तान, वेनेजुएला, इजिप्ट, ग्वाटेमाला, अल-सल्वाडोर, होंडुरास, थाईलैंड, केन्या, लेबनान, भारत, फिलीपींस और जमैका माने गये हैं।
दुनिया के सबसे सुरक्षित देश
इस सर्वे रिपोर्ट की रैंकिंग के अनुसार दस सबसे सुरक्षित देशों में फिनलैंड, कतर, यूएई, आइसलैंड,5. आॅस्ट्रिया, लग्जमबर्ग, न्यूजीलैंड,सिंगापुर, ओमान और पुर्तगाल शामिल है।
16Oct-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें