बुधवार, 19 अक्तूबर 2016

लोकतांत्रिक मोर्चे पर अंतिम क्षणों में जागा पाक !

मतदाता जागरूकता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आज से
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता पर कल बुधवार से आरंभ हो रहे दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में दुनिया के 28 देश चुनाव प्रक्रिया को दुरस्त करने के लिए मंथन करेंगे। पहले लोकतांत्रिक मोर्चे पर ना-नुकर करते पाकिस्तान ने अंतिम क्षणों में अपना इरादा बदला और एक कनिष्ठ अधिकारी को भारत भेजने का निर्णय लिया।
संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता के साथ चुनावों में पारदर्शिता लाने के लिए कल बुधवार यानि 19 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक नई दिल्ली में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है, जिसमें 28 देशों के चुनाव आयोग और पांच अंतर्राष्ट्रीय चुनाव निकाय संबन्धी संस्थाएं हिस्सा ले रहे हैं। चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का मकसद चुनाव प्रक्रिया को दुरस्त करना और मतदान की सुनिश्चितता के लिए मतदाताओं को जागरूक करने की रणनीति तैयार करना है। इस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे सभी देश अपने अपने देशों की चुनाव प्रक्रियाओं ओर अनुभव को एकदूसरे के साथ साझा करेंगे। वहीं भारत के विभिन्न राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों और वरिष्ठ अधिकारी भी इस सम्मेलन का हिस्सा होंगे। सम्मेलन के एक दिन पहले चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है कि पाकिस्तान के चुनाव आयोग से निदेशक जनसंपर्क एवं राजनीतिक वित्त अल्ताफ अहमद सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आ रहे हैं। जबकि बलूचिस्तान न्यायमूर्ति सेवानिवृत्त शकील अहमद बलोच जैसे वरिष्ठ अधिकारी को प्रतिनिधित्व इस सम्मेलन में प्रतिनिधित्व करना था। गौरतलब है कि उरी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को पूरी तरह से अलग-थलग कर दिया है। इस कवायद में उसके मुल्क में होने वाले तमाम अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का भी बहिष्कार किया है। नतीजतन सार्क सम्मेलन रद्द करना पड़ा था।
चुनाव प्रक्रिया दुरस्त करने पर होगा मंथन
भारत के उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा के अनुसार भारत ने करीब 40 देशों के निर्वाचन आयोगों को इस सम्मेलन में पंजीकरण कराने के लिए आॅनलाइन निमंत्रण दिया था। सिन्हा के अनुसार करीब तीन महीने पहले निमंत्रण पत्र आॅनलाइन भेजे गए थे और सभी देशोें के चुनाव आयोगों को अपनी भागीदारी के लिए आॅनलाइन पंजीकरण कराने को कहा गया था, लेकिन निर्धारित तिथि तक पाकिस्तान ने इस सम्मेलन में प्रतिनिधित्व करने के लिए पंजीकरण नहीं कराया। सिन्हा के अनुसार करीब तीन महीने पहले निमंत्रण पत्र आॅनलाइन भेजे गए थे और सभी देशोें के चुनाव आयोगों को अपनी भागीदारी के लिए आॅनलाइन पंजीकरण कराने को कहा गया था।
एजेंडे में पांच विषय शामिल
उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा के अनुसार इस अंतर्राष्ट्रीय मंच से दुनियाभर में निष्पक्ष और स्वस्थ्य चुनाव प्रक्रिया के तहत पारदर्शिता लाने पर मंथन किया जाएगा। सम्मेलन में चुनाव सुधारों के लिए प्रमुख रूप से पांच विषय को एजेंडे में शामिल किया गया है। इसमें मतदाताओं में जागरूकता, मतदान में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना, चुनाव प्रक्रिया को दुरस्त बनाने के लिए चुनाव सुधार की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना शामिल है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में विस्तार से होने वाली चर्चा के बाद एक रेगुलेशन का प्रस्ताव भी पारित किया जाएगा, ताकि दुनियाभर में चुनाव प्रक्रिया में एकरूपता का समावेश किया जा सके। सम्मेलन में अफगानिस्तान, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फिजी, जार्जिया, इंडोनेशिया, इराक, केन्या, लेसोथो, मलेशिया, मॉरीशस, माल्द्वीप, मैक्सिको, नेपाल, फिलीपिंस, श्रीलंका, थाईलैंड, युगांडा, नांबिया जैसे देश प्रतिनिधित्व करेंगे।
19Oct-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें