सोमवार, 12 सितंबर 2016

बंदरगाहों पर दिखने लगा सकारात्मक असर!

सरकार ने समुद्री कारोबार व कामकाज का शुरू किया आकलन
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार द्वारा देश के प्रमुख बंदरगाहों के आधुनिक विकास और समुद्री कारोबार को बढ़ाने के लिए केई महत्वाकांक्षी परियोजनाएं शुरू की गई है, जिनके नतीजे भी सकारात्मक आने लगे हैं। इसके लिए जहारानी मंत्रालय ने बंदरगाहों का निरीक्षण करने और सभी पोर्टो पर कामकाज की समीक्षा करने का सिलसिला शुरू कर दिया है, ताकि जरूरी संसाधनों को समय रहते पूरा किया जा सके।
केंद्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने मंत्रालय में राज्यमंत्रियों को बंदरगाहों के कामकाज और परियोजनाओं के नतीजों का आकलन करने के लिए सक्रिय कर दिया है। हाल ही में जहाजरानी राज्यमंत्री मनसुख एल मंडाविया ने मुंबई पोर्ट का अवलोकन करके कामकाज की समीक्षा की थी। इसी तर्ज पर दूसरे जहाजरानी राज्य मंत्री पॉन. राधाकृष्णन ने कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के अवलोकन के लिए कोचिन पहुंचे और विकास कार्यो और कामकाज का अवलोकन करके जायजा लिया। कोचिन बंदरगाह पर समुद्री कारोबार के प्रोत्साहन की परियोजनाओं के नतीजो और वहां के कामकाज की समीक्षा बैठक भी की गई। सरकार द्वारा बंदरगाहों पर शुरू की गई इस समीक्षा बैठकों का मकसद बंदरगाहों के विकास के लिए चल रही योजनाओें और उनके नतीजों का आकलन करना है, ताकि सरकार समुद्री कारोबार से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था को और मजबूत किया जा सके। इसीलिए बंदरगाह के ट्रस्टों को अपने औद्योगिक उत्पादन और विशाल भूमि क्षेत्र में संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा देने की जरूरत पर बल दिया जा रहा है, जिसके लिए कोचीन पोर्ट ट्रस्ट को भविष्य की 10 वर्ष की ऐसी योजना तैयार करने को कहा गया है।
समीक्षा बैठक में मंथन
मंत्रालय के अनुसार कोचिन बंदरगाह पर जहाजरानी राज्यमंत्री राधाकृष्णन ने समुद्री कारोबार के प्रोत्साहन की परियोजनाओं के नतीजो और वहां के कामकाज की समीक्षा के लिए बैठक भी की। बैठक में जहाजरानी मंत्रालय के संयुक्त सचिव (बंदरगाह) प्रवीण कृष्ण,कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एवी रमण और विभागों के अन्य प्रमुखों के साथ बंदरगाहों के विकास और कारोबार को मजबूत करने पर विचार विमर्श हुआ। मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि राज्यमंत्री राधाकृष्णन ने इस मौके पर समुद्री व्यापार को सुविधाजनक बनाने और उसकी दक्षता बढ़ाने की दिशा में आरएफआईडी आधारित गेट एक्सेस सिस्टम और लागू की गई आॅनलाइन बर्थ आबंटन प्रणाली को सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप बताया। राज्यमंत्री ने कहा कि दंडात्मक ब्याज में छूट के साथ कोचीन पोर्ट ने तेजी से नई परियोजनाओं को आगे बढ़ाने को स्वीकृति देते हुए अपनी साख में वृद्धि की है। इस मौके पर संयुक्त सचिव (बंदरगाह) प्रवीण कृष्ण ने पोर्ट के सामने आने वाली अल्पावधि समस्याओं का उल्लेख भी किया।
क्रूज पर्यटन को बढ़ावा
मंत्रालय के अनुसार सरकार की परियोजनाओं के तहत कोचीन पोर्ट पर क्रूज पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलता नजर आ रहा है। इस पोर्ट पर अधिक पेशेवर तरीके से अंतर्राष्ट्रीय मानकों के समान क्रूज जहाजों को समायोजित करने हेतु एनार्कुलम घाट पर बनाई गई नई क्रूज टर्मिनल परियोजना का सरकार विस्तार करने में मदद करेगी। मंत्रालय का मानना है कि कोच्चि में क्रूज जहाजों की घरेलु पोर्टिंग के साथ भारत में घरेलू क्रूज पर्यटन की उच्च संभावनाएं हैं।
स्वच्छता अभियान पर बल
सरकार के स्वच्छ भारत अभियान का भी बंदरगाहों पर असर नजर आ रहा है। कोचीन पोर्ट के प्रयासों के तहत यहां के कर्मचारियों,व्यापार और समुदाय सहित सभी हितधारकों को इसमें शामिल करने के पहले से निर्देश दिये जा चुके हैं। पोर्ट के अधिकारियों के साथ कर्मचारियों द्वारा बंदरगाह पर स्वच्छ भारत अभियान के प्रभावी प्रदर्शन करने की दिशा में किए गये प्रयासों को भी केंद्रीय राज्यमंत्री ने सराहा और कहा कि इसे और प्रलेखित किया जा सकता है।
12Sep-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें