शुक्रवार, 2 सितंबर 2016

राज्यसभा व विधान परिषद चुनाव में नई व्यवस्था

अब बैंगनी स्केच पेन का इस्तेमाल करेंगें मतदाता
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्रीय चुनाव आयोग ने आखिर हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के दौरान हुए विवाद में गठित कार्य दल की सिफारिश मानते राज्यसभा और राज्यों की विधान परिषद के चुनाव की नई व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया है। मसलन अब इन चुनावों में मतदाता और मतदान के समय मतपत्र पर वरीयताओं के लिए एक विशिष्ट डिजाइन के एकीकृत बैंगनी स्केच पेन का इस्तेमाल किया जाएगा।
चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जारी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को जारी निर्देशों में कहा गया है कि भविष्य में राज्यसभा और विधान परिषदों के होने वाले चुनावों में आयोग द्वारा अनुमोदित किसी विशेष कंपनी द्वारा निर्मित और विशिष्ट डिजाइन के एकीकृत बैंगनी स्केच पेन (कलम) का इस्तेमाल किया जाएगा। इस तरह के विशेष पेन मतदाता और मतदान के समय मतपत्र पर वरीयताओं की रिकॉर्डिंग के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। यह निर्दिष्ट मतदान अधिकारी द्वारा प्रत्येक मतदाता को दिया जायेगा और बाद में मतदाता मतदान के बाद जैसे ही बाहर आयेगा, तो उसी समय निर्दिष्ट अधिकारी उनके पास से वापस ले लेंगे। किसी भी परिस्थिति में उन्हें किसी भी मतदाता को इस पेन को ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उच्चस्तरीय चुनावी पैनल ने दिशानिर्देशों में यह भी कहा कि किसी भी परिस्थिति में इस बात की अवमानना को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके लिए ऐसे चुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी की भूमिका एवं जिम्मेदारियां भी तय कर दी है। वहीं धन बल पर अंकुश लगाने के साथ ही आॅनलाइन शिकायत निगरानी प्रणाली और अधिकारियों को इसके लिए विशेष रूप से आईआईआईडीईएण में प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की गई है। गौरतलब है कि हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के दौरान 12 विधायकों ने गलत कलम का इस्तेमाल किया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने इन मतों को अवैध घोषित कर दिया था।
क्या थी कार्यदल की सिफारिश
गौरतलब है कि हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के दौरान हुए विवाद होने के बाद केंद्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा गठित कार्य दल ने केंद्रीय चुनाव आयोग से ऐसी सिफारिश की थी। ऐसे विवादों या भविष्य में हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के दौरान हुई घटनाओं को रोकने के लिए कई उपायों पर विचार किया गया, जिसमें से एक सुझाव यह भी रहा कि भविष्य में राज्यसभा चुनावों में विशेष किस्म की कलम का इस्तेमाल किया जाए। इस पेन पर या तो निर्वाचन अधिकारी का हस्ताक्षर होगा या भारतीय निर्वाचन आयोग लिखा हो। इस कार्यदल के सुझावों के अनुसार राज्यसभा चुनाव में मतदाताओं को स्केच पेन या फेल्ट पेन दिया जा सकता है। जब वे वोट डालने जाएंगे, तो उन्हें पेन दे दिया जाएगा और बाहर आने के बाद वापस ले लिया जाएगा। इसके अलावा कार्य दल ने दो पर्यवेक्षकों को तैनात करने का भी सुझाव भी दिया था। गौरतलब है कि हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के दौरान 12 विधायकों ने गलत कलम का इस्तेमाल किया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने इन मतों को अवैध घोषित कर दिया था।
02Sep-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें