गुरुवार, 29 सितंबर 2016

अल्पसंख्यकों के द्वार चली मोदी सरकार

मेवात के बिछौर गांव में आज होगी पहली प्रगतिशील पंचायत
केंद्र सरकार की प्रगतिशील पंचायत अभियान की शुरूआत कल गुरुवार से हरियाणा के मेवात जिले में बिछौर गांव से हो रही है। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि इन प्रगतिशील पंचायतों के जरिए आम लोगों को अल्पसंख्यक मंत्रालय की योजनाओं की जानकारी देना और विकास के लिए धन के इस्तेमाल के लिए उनकी राय लेना है। वहीं अल्पसंख्यक समुदाय के बीच विकास और विश्वास को लेकर बनी गलत धारणा को दूर करना है। उन्होंने कहा कि सरकार के विकास एजेंडे में चलाई जा रही योजनाओं का लाभ समाज के सबसे निचले पायदान तक पहुंचाने का संकल्प लेते हुए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय कल से इस ‘प्रोग्रेस पंचायत’ अभियान शुरूआत कर रहा है। इसका मकसद लोगों को सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक, स्वास्थ्य और आधारभूत संरचना के क्षेत्र में विकास योजनाओं एवं रोजगार के बारे में जानकारी देना है।
दरअसल उत्तर प्रदेश समेत केई राज्यों के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सभी प्रमुख दलों ने नई रणनीतियों के सहारे सियासी जमीन मजबूत करने की मुहिम चलाई हुई है। मसलन उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने ग्रामीणों और किसानों को रिझाने के लिए खाट सभाएं करने का अभियान चला रखा है, तो वहीं सत्तापक्ष सपा ने स्मार्ट फोन देने का वायदा करके सत्ता बचाने की रणनीति बनाई है। ऐसे में इनके सियासी दांव का मुकाबला करने के लिए भाजपा ने भी अपनी ऐसी रणनीति बनाई है, जिसका यूपी में ही नहीं बल्कि पूरे देश में अल्पसंख्यकों के सशक्तिकरण करने की योजना का संदेश पहुंच सके। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अल्पसंख्यकों की वकालत करने के बाद भाजपानीत केंद्र सरकार ने पूरे देश में अल्पसंख्यक वर्ग के लिए चलाई जा रही योजनाओं और उनके विकास का संदेश देने के लिए देशभर के सैकड़ो अल्पसंख्यक खासकर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में ‘प्रगतिशील पंचायत’ अभियान शुरू किया है, जिसकी शुरूआत कल गुरुवार से हरियाणा के मेवात जिले में बिछौर गांव से की जा रही है। विपक्षी दल केंद्र सरकार की अल्पसंख्यक मंत्रालय के जरिए इस अभियान को सियासी रणनीति करार दे रहे हैं।
योजनाओं की शुरुआत
अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नकवी के अनुसार इस मेवात जिले में प्रगतिशील पंचायत के अलावा वे पलवल के हथनी में लड़कियों के लिए 100 बिस्तरों वाले हास्टल और नूह एवं नगीना के स्कूलों में स्टाफ क्वाटर का उद् घाटन भी करेंगे। वहीं चिलवाली में एक माडल स्कूल की आधारशिला रखी जाएगी। इसी प्रकार 3 अक्तूबर को राजस्थान के अलवर जिले में तिजारा में भी प्रगतिशील पंचायत का आयोजन होगा। सूत्रों के अनुसार सरकार देशभर के विभिन्न राज्यों में कम से कम ऐसी 100 पंचायत करने की योजना है। विपक्षी दलों द्वारा उठाए गये सवाल पर मुख्तार अब्बास नकवी का जवाब है कि राजनीतिक प्रतिद्वन्द्वियों के दुष्प्रचार अभियान के कारण अल्पसंख्यकों के बीच व्याप्त भ्रंति दूर करने के लिए ऐसी पंचायत की जा रही है, जिसमें मोदी सरकार और पिछली सरकार की अल्पसंख्यकों के लिए योजनाओं का अंतर से भी लोगों को अवगत कराया जाएगा।
देशभर में चलेगा अभियान
नकवी ने कहा कि इस अभियान की पहली शुरूआत हरियाणा के मेवात में हो रही है। इसके बाद दक्षिण भारत समेत देशभर में ‘प्रोग्रेस पंचायत’ लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कें्रद की प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर गरीबों, अल्पसंख्यकों, दलितों, पिछड़ों के सशक्तिकरण के संकल्प को जमीन पर उतारना चाहती है। इस काम में हमें काफी हद तक सफलता मिली है, लेकिन अभी काफी कुछ किया जाना बाकी है। इस पंचायत में नकवी के अलावा कुछ अन्य मंत्री भी हिस्सा लेंगे।
उपलब्धियों का होगा बखान
केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि केंद्र सरकार और उनक मंत्रालय राज्यों के साथ मिल कर आखिरी आदमी तक विकास और विश्वास पहुंचाने के लिए काम कर रहा है, जिसमें केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक कल्याण और उनके विकास की योजनाओं को लागू किया गया है उनकी भी जानकारी दी जाएगी। सरकार की नई योजनाओं से अल्पसंख्यकों को विभिन्न क्षेत्रों में मिल रहे लाभ के प्रभाव की जानकारी जनता के बीच पहुंचना जरूरी है। नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय अल्पसंख्यकों के विकास और शिक्षा के लिए प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम, उस्ताद, नई मंजिल, सीखो और कमाओ सहित कई महत्वपूर्ण योजनाएं चला रहा है। राज्य सरकारों को इन योजनाओं का अपने राज्य के जरूरत मंद लोगों के हितों में भरपूर लाभ लेना चाहिए। कें्रदीय मंत्री ने कहा कि कें्रद सरकार प्रधानमंत्री के 15-सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा कर रही है, ताकि इसे और प्रभावी बनाया जा सके।
29Sep-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें