मंगलवार, 5 अप्रैल 2016

अब स्मारकों का निहारना हुआ महंगा

ऐतिहासिक स्मारकों के प्रवेश शुल्क में वृद्धि लागू
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
देश में केंद्रीय संरक्षित स्मारकों को देखने वालों के लिए अच्छी खबर नहीं है। मसलन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत टिकट से स्मारक स्थलों में प्रवेश शुल्क में दो से तीन गुणा तक की बढ़ोतरी की गई है। केंद्र सरकार द्वारा स्मारकों के प्रवेश शुल्क में वृद्धि करने वाले संशोधन शुक्रवार यानि एक अप्रैल से लागू कर दिये गये हैं।
केंद्र सरकार ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत टिकट से प्रवेश वाले केंद्रीय संरक्षित स्मारकों का प्रवेश शुल्क बढ़ाने का यह डेढ़ दशक बाद किया है। इससे पहले वर्ष 2000 में प्रवेश शुल्क में बढ़ोत्तरी की गई थी। केंद्रीय सरकार ने इस शुल्क संशोधन में तर्क दिया है कि यह फैसला आम जनता की टिप्पणियों व सुझाव लेने के बाद पर्यटन मंत्रालय, टूर परिचालकों व ट्रैवल एसोसिएशनों के साथ परामर्श के बाद किया गया है। दरों में यह बढ़ोत्तरी विदेश में स्मारकों के प्रवेश शुल्क के अनुरूप की गई है। प्रवेश शुल्क में किये गये संशोधित स्वरूप में प्रवेश शुल्कों में दो से तीन गुना तक बढ़ोतरी की गई है। सरकार का यह भी दावा है कि यह फैसला मुख्य रूप से पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। वहीं इस फैसले से एएसआई स्मारकों में आने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकेंगी।
विश्व धरोहर स्मारकों बढ़ाई सुविधाएं
सरकार ने यह भी तर्क दिया है कि विश्व धरोहर स्मारकों और अन्य टिकट से प्रवेश वाले स्मारकों को क्रमश: 750 रुपये और 300 रुपये प्रति व्यक्ति की ऊंची दरों की टिकट खरीदने पर मुμत बोतल बंद पानी, वाई-फाई कनेक्टिविटी, स्मृति चिह्न और तस्वीरों के साथ सीडी जैसी सुविधाओं की भी पेशकश की जाएगी। इससे सरकारी खजाने को अतिरिक्त राजस्व मिलेगा। वहीं 750 रुपये, 500 रुपये, 300 रुपये और 200 रुपये प्रति व्यक्ति टिकट लेने वालों को स्मारकों में आसान प्रवेश उपलब्ध कराने के लिए अलग कतार उपलब्ध कराई जाएगी।
ऐसे हुआ दरों में संशोधन
विश्व धरोहर स्मारक- इन स्मारकों के मौजूदा दस रुपये से 30 रुपये का प्रवेश शुल्क किया गया है, इसमें भारतीय नागरिक और सार्क देशों के आगंतु, बिम्सटेक देशों के आगंतुक और भारत के विदेशी नागरिक शामिल हैं। जबकि इनके अलावा अन्य देशों के नागरिकों के लिए 200 रुपये के टिकट की दर को 500 रुपये तक बढ़ाया गया है।
अन्य स्मारक-केंद्र सरकार द्वारा प्रवेश टिकटों की दरों में किये गये संशोधन के तहत भारतीय और सार्क देशों के अलावा बिम्सटेक देशों के नागरिकों के लिए पांच रुपये वाले टिकट को 15 रुपये तथा इनके अलावा अन्य देशों के नागरिकों के लिए मौजूदा 100 रुपये के टिकट को 200 रुपये तक बढ़ाने का फैसला किया है।
02Apr-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें