सोमवार, 4 जनवरी 2016

भारत-पाक सीमा पर बढ़ी नशीली तस्करी!

सीमा की बाड़बंदी को ध्वस्त करने में जुटे पाक तस्कर
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों को सुधारने की दिशा में चल रही कवायद के बावजूद पाक की जमीन से भारत को आतंकी हमलों के लिए निशाना बनाया जा रहा है। आतंकियों की घुसपैठ के अलावा पाक तस्करों ने दोनों देशों की सीमाओं पर की गई बाडबंदी को ध्वस्त करके खासकर तस्करी के जरिए नशीले पदार्थो को भारत में भेजने की हरकतें भी तेज कर रखी हैं।
हाल ही में पठानकोट स्थित एयरफोर्स स्टेशन पर पाक के आतंकियों के हमले के बाद खुलासा हुआ है कि आतंक के अलावा भारत को नशीले पदार्थो की खेपें भी भेजी जा रही है। भारत द्वारा पाक सीमा के बीच करीब साढ़े पांच सौ मीटर तक की गई बिजली के करेंट वाले कंटीले तारों की बाड़बंदी भी पाकिस्तानी तस्करों और अन्य अपराधियों के लिए बेअसर साबित हो रहा है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार भारत-पाक सीमा पर हालांकि सीमा सुरक्षा बल की चौबीस घंटे निगरानी रहती हैं, लेकिन निरीक्षण के दौरान पाया गया कि पाकिस्तान की सीमा से हेरोइन जैसे नशीले पदार्थो को भारत की सीमा में भेजने के लिए इन तस्करों का तरीका भी हैरतअंगेज करने वाला है। सीमा सुरक्षा बल के हवाले से गृहमंत्रालय का कहना हे कि बिजली के करेंट वाली कंटीली बाड़ के ऊपर और बीच की छोटी जगहों से नशीले पदार्थों के पैकटों को भारतीय सीमा में फेंकने के लिए पीवीसी पाइपों का प्रयोग किया जा रहा है। यहीं नहीं सीमाओं पर जमीन में सुरंगे खोदने के खुलासे भी कई बार सेना और बीएसएफ कर चुकी है। सूत्रों के अनुसार तस्कर ज्यादातर खेत में खड़ी फसलों, रात के अंधेरे और कोहरे का सहारा लेकर ड्रग की तस्करी करने की कोशिश करते हैं।
करोड़ो के मादक पदार्थ जब्त 
गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार वर्ष 2015 में अकेले भारत-पाक सीमा पर चौकसी में जुटे सीमा सुरक्षा बलों ने करीब साढ़े तीन सौ किलो हेरोइन जब्त की है, जिसकी कीमत अंतर्राष्टÑीय बाजार में 1730 करोड़ रुपये आंकी गई है। सूत्रों के अनुसार एक पखवाड़े पूर्व ही बीएसएफ ने पाक से सीमा पर इस नायाब तरीके से भारत सीमा में भेजी गई सौ करोड़ रुपये से ज्याद कीमत की 22 किलो हेरोइन जब्त की थी। इससे पहले साल 2014 में बीएसएफ पंजाब में पाक से तस्करी के जरिए आई 361 किलोग्राम हेरोइन की एक बड़ी खेप को पकड़ा था, जो अफगानिस्तान से होते हुए पाकिस्तान सीमा के रास्ते भारत भेजी गई थी। गृह मंत्रालय के अनुसार वर्ष 2014 में पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल समेत अन्य देशों की सीमाओं से हो रही तस्करी के जरिए भारत में आए करीब 1.38 लाख किलोग्राम के मादक पदार्थ पकड़ में आए थे, जिसमें हेरोइन, कोकीन, गांजा, हशीश, अफीम जैसे करीब डेढ़ दर्जन श्रेणी के नशीले पदार्थ शामिल हैं।
04Jan-2016

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें