मंगलवार, 12 जनवरी 2016

चालकों को प्रशिक्षण देना जरूरी: राजनाथ

सड़क सुरक्षा सप्ताह का प्रारम्भ
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने देश में हो रहे सड़क हादसों की बढ़ती संख्या पर चिंता जताते हुए कहा कि सभी हितधारकों से सड़कों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में प्रभावी भूमिका निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से पहले उन्हें उचित प्रशिक्षण दिए जाने की जरूरत है।
राजनाथ सिंह ने सोमवार को यहां इंडिया गेट से शुरू हुए सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने देश में हर साल लगभग पांच लाख सड़क दुर्घटनाओं और उनमें लगभग 1.45 लाख लोगों की हो रही मौतों को बेहद दुखद और चिंताजनक बताया। उन्होंने समारोह में मौजूद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को सुझाव दिया कि ऐसे नियम लागू किये जाए जिसमें चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से पहले उनकी उचित प्रशिक्षण लेने की अनिवार्यता हो। इस मौके पर केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन भी मौजूद थे। इससे पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इंडिया गेट से रोड सेμटी वॉक ‘वॉकेथॉन’ को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसका आयोजन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने आम जनता में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता जगाने और उसे सड़क सुरक्षा आंदोलन में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए किया है। लोगों को सडक सुरक्षा के प्रति प्रेरित करने वाले इस अभियान में केंद्र सरकार के साथ दिल्ली पुलिस और सोसायटी फॉर इंडियन आॅटोमोबील मैन्यूफैक्चरर्स सहयोग कर रही है। गौरतलब है कि देशभर में हर साल सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है, ताकि जनता में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके। समारोह में इस अवसर पर कई सांसद, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग सचिव, दिल्ली पुलिस के आयुक्त, क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गम्भीर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
देशभर में खुलेंगे प्रशिक्षण केंद्र
गृहमंत्री राजनाथ सिंह की इस सड़क हादसों को लेकर बनी चिंता में सुर में सुर मिलाते हुए केंद्री सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के तरीके के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी, जिसके लिए उन्होंने बताया कि उनके मंत्रालय ने चालकों को कौशल शिक्षा के लिए देशभर में प्रशिक्षण स्कूल खोलने की योजना चलाई जा रही है, वहीं ड्राइविंग टेस्ट लेने के लिए कम्प्यूटरों का उपयोग करने की योजना पर काम चल रहा है। यही नहीं वाहनों में सवारों के लिए सीट बेल्ट और हेलमेट की अनिवार्यता जैसे सख्त नियम तैयार किये जा रहे हैं। इसके अलावा इस बात पर भी ध्यान दिया गया है कि ड्राइविंग के दौरान लोगों से वाहन चलाते समय मोबाइल फोन इस्तेमाल न करने का भी प्रावधान लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चालक प्रशिक्षण के अलावा प्रत्येक कार में एयरबैग को भी अनिवार्य बनाया जाएगा।
दिल्ली में दस खतरनाक जगह
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा देशभर में दुर्घटना के लिहाज से चिह्नित किये जा रहे स्थानों से राष्टÑीय राजधानी दिल्ली भी अछूती नहीं है। दुर्घटना के लिहाज से दिल्ली में 10 खतरनाक जगहों को चिह्नित किया गया है, जिन्हें सुधारने के लिये जल्दी काम शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली में चिन्हित इन खतरनाक जगहों में सराय काले खान, कश्मीरी गेट चौक (मोरीगेट), निगम बोध घाट,मुकुंदपुर चौक, डॉ. भाभा मार्ग क्रासिंग, पंजाबी बाग चौक, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, महिपालपुर μलाईओवर, शनि मंदिर और शहादरा μलाईओवर शामिल हैं।
21Jan-2016
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें