सोमवार, 19 फ़रवरी 2018

भाजपा का नया केंद्रीय कार्यालय तैयार

पीएम मोदी व अमित शाह आज करेंगे उद्घाटन

हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार का नेतृत्व कर रही भाजपा के 11 अशोक रोड़ स्थित केंद्रीय कार्यालय को 6-ए दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर नए बहुमंजिला भवन में स्थानांतरित किया जा रहा है। भाजपा के इस नए मुख्यालय का उद्घाटन कल रविवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।
भाजपा प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को सुबह दस बजे भाजपा के केंद्रीय कार्यालय के नए भवन का उद्घाटन पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। अशोक रोड़ स्थित 34 साल पुराने भाजपा मुख्यालय के साथ सभी विभाग नए कार्यालय में स्थानांतरित किये जा रहे हैं। डेढ साल में तैयार भाजपा के नए मुख्यालय की इमारत को 6-ए दीन दयाल उपाध्यय मार्ग पर आठ हजार वर्ग मीटर में पूरी तरह से ईको फ्रेंडली बनाया गया है। इस नए मुख्यालय की आधारशिला पीएम मोदी ने 18 अगस्त 2016 को रखी थी। भाजपा के नए मुख्यालय के बहुमंजिला भवन आधुनिक सुविधाओं से लैस सात-मंजिला बनाया गया है, जिसकी पार्किंग भूमिगत दो खंडों में बनाई गई है। भाजपा मुख्यालय परिसर में ही दो इमारते तीन-तीन मंजिल बनाई गई हैं। भाजपा के नए मुख्यालय की खास बात यह है कि पार्टी अध्यक्ष के लिए पूरा सचिवालय बनाया गया है, जहां अध्यक्ष कक्ष के साथ उनके स्टाफ के लिए एक कार्यालय बनाया गया है और वहीं साथ में पार्टी बड़ी बैठकों के लिए बड़े हॉल बनाए गए हैं। कार्यालय के ग्राउंड फ्लोर पर भाजपा और जनसंघ से जुड़े महापुरुषों की प्रतिमा लगाई गई है, जहां इसी तल पर आठ प्रवक्ताओं के कक्ष तैयार किये गये हैं। भाजपा अध्यक्ष का कक्ष भवन की तीसरी मंजिल पर होगा, जबकि दूसरी मंजिल पर पार्टी के दूसरे नेता, महासचिव, सचिव, उपाध्यक्षों की बैठने की व्यवस्था की गई है। वहीं मीडिया के लिए सुविधाओं के साथ ग्राउंड फ्लोर पर एक हॉल बनाया गया है और वक्ताओं के लिए भी अलग-अलग रूम बनाए गए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस हॉल भी ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाया गया है, जिसमें पार्टी की नियमित ब्रीफिंग होगी। पार्टी के इतिहास व विचारधारा से जुड़ी पुस्तकों के अलावा कई अन्य विषयों से जुड़ी पुस्तकों के लिए इस मुख्यालय में एक भव्य पुस्तकालय भी बनाया गया है।
समय से पहले उद्घाटन
भाजपा के नए मुख्यालय की आधारशिला रखते समय प्र्रस्ताव किया गया था कि अत्याधुनिक तकनीक से तैयार किये जा रहे इस नए केंद्रीय कार्यालय का उद्घाटन वर्ष 2018 में 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी के जन्म दिन के मौके पर किया जाएगा, लेकिन उससे पहले ही तैयार हुए इस भवन को समय से पहले शुरू किया जा रहा है।
18Feb-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें