शुक्रवार, 2 फ़रवरी 2018

अब रेल संरक्षा संग रेलवे सुधार में आएगी तेजी!

सरकार ने बजटीय आबंटन में की बढ़ोतरी
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
मोदी सरकार ने भारतीय रेल की कायाकल्प की दिशा में आम बजट में भले ही विजन-2032 की महत्वकांक्षी योजना का ऐलान न किया हो, लेकिन सरकार ने बजटीय आवंटन में बढ़ोतरी करके रेलवे की रेल संरक्षा की प्राथमिकता के साथ रेल क्षमता में सुधार और आधुनिकरण की परियोजनाओं में तेजी लाने का रास्ता खोल दिया है।
दरअसल दरअसल भारतीय रेलवे ने केंद्र सरकार को रेलवे की कायाकल्प के लिए निवेश को प्रोत्साहन करने वाली विजन-2032 की महत्कांक्षी योजना का प्रस्ताव सौंपा था, जिसका मकसद रेलवे सुधार के रेलवे में 35.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करना है। गुरुवार को संसद में पेश किये गये आम बजट में इस योजना के ऐलान होने की संभावनाएं थी, जो नहीं हो सकी। इसके बावजूद मोदी सरकार ने रेलवे के वार्षिक बजटीय आवंबटन में पिछले साल हुए 1.31 लाख करोड़ रुपये की तुलना में इस बार 1.48 लाख से जयादा का बजट आंबटन करने का ऐलान किया है। खासबात है कि इस बजटीय प्रस्ताव में रेलवे सुधार की बहुत सारी महत्वपूर्ण परियोजनाओं के अलावा रेलवे कर्मचारियों बेहतर प्रशिक्षण देने संबन्धी योजनाओं के अमल करने का खाका खींचा गया है। यानि इस बजट को किस-किस योजना में खर्च किया जाएगा इसका बकायदा ऐलान किया गया है। इसमें रेल यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं देने की विभिन्न योजनाएं भी शामिल हैं।
दुरस्त होंगे रेलवे ट्रैक
आम बजट में रेलवे के बजट में देश में रेल हादसों पर लगाम कसने की प्राथमिकता को बल दिया गया है, जिसमें यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी कई योजनाएं शुरू की जाएंगी। इसके लिए सरकार ने समूचे रेल नेटवर्क को ब्रॉड गेज में बदलने का निणर्य लिया है। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर रेल सुरक्षा चेतावनी प्रणाली की तकनीक को सुनिश्चित किया जाना है। बजट के मुताबिक रेलवे की योजनाओं में 300 किमी रेल पटरियों के नवीकरण के तहत पटरी और गेज बदलने के अलावा 4267 मानव रहित क्रासिंग बंद करके पुल या अंडरपास नेटवर्क तैयार किया जाएगा। देश के 600 रेलवे स्टेशनों के आधुनिकरण के साथ किये जा रहे काम के अलावा उन रेलवे स्टेशनों पर 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण होगा, जहां प्रतिदिन 25 तक रेल यात्रियों का आवागमन होता है। इसी बजट से देशभर के सभी रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा और रेलवे स्टेशनों व रेलगाड़ियों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जाएगी।
तिहरी व चौहरीकरण की योजना
देश में रेल हादसों को रोकने की दिशा में सुरक्षित मानकों को लागू करते हुए रेलवे की योजना में 18 हजार किमी रेलवे ट्रैक को दोहरीकरण करने के अलावा तिहरी और चौथी लाइन बिछाने का काम भी किया जाएगा। इस साल रेलवे देशभर में 3600 नई रेलवे लाइने बिछाने की योजना पर काम करेगा। वहीं रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण करने की योजना को आगे बढ़ाया जाएगा। रेलवे ने इस साल 700 नए रेल इंजन तैयार करने की योजना को भी अंजाम देने का निर्णय लिया है। वहीं 5160 कोचों और 1200 वैगनों को खरीदा जाना है। सरकार के बजटीय प्रावधान में वृद्धि करने से रेलवे को उम्मीद है कि रेलवे को दुरस्त करने वाली चलाई जा रही परियोजनाओं में तेजी आएगी।
रेलवे स्कूल व यूनिवर्सिटी बनेगी
रेलवे के लिए वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा की गई घोषणाओं में रेलवे को बेहतर बनाने की दिशा में गुजरात के शहर वडोदरा एक रेलवे विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। वहीं रेलवे के लिए 18 स्कूल भी खोलने का ऐलान भी किया गया। इन स्कूलों की स्थापना देश के आईआईटी संस्थानों में की जाएगी, ज हां रेलवे के बुनियादी ढांचे और योजनाओं का अध्ययन और शोध होगा।  
02Feb-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें