शुक्रवार, 2 फ़रवरी 2018

रेलवे के कायाकल्प की तैयारी में मोदी सरकार




रेलवे में विजन-2032 की योजना का होगा ऐलान
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
संसद में कल एक फरवरी को पेश होने वाले आम बजट में केंद्र सरकार रेलवे की कायाकल्प के लिए विजन-2032 की महत्कांक्षी योजना का भी ऐलान कर सकती है, जिसमें रेलवे सुधार की योजनाओं के लिए निवेश करने का प्रावधान किया गया है।
रेलवे के सूत्रों की माने तो आम बजट में रेलवे में 2032 तक होने वाले निवेश की एक महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया जा सकता है, जिकी कार्ययोजना को मौजूदा रेल मंत्री पीयूष गोयल अंतिम रूप ​दे चुके हैं। इस योजना का मकसद दुर्दशा से उबारने के लिए भारतीय रेलवे के कायाकल्प के लिए मोदी सरकार रेलवे में 35.3 लाख करोड़ रुपये का भारी-भरकम निवेश करना है। ऐसे प्रस्ताव की रिपोर्ट रेलवे द्वारा रेलवे संबन्धी संसदीय स्थायी समिति को भी सौंप चुकी है। उसी आधार पर केंद्र सरकार रेलवे में निवेश की प्रस्तावित योजना का ऐलान करेगी। हालांकि इससे पहले वर्ष 2015 में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे के बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए ‘विजन-2030’ का खाका पेश करने के बाद ऐलान किया था कि पहले पांच सालों यानि 2015 से 2020 तक रेलवे में 8.56 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और सरकार से मिलने वाले बजटीय आबंटन की रेलवे की निर्भरता धीरे-धीरे घटाई जाएगी। संभावित नई योजना को इसी योजना का विस्तार बताया जा रहा है, जिसका लक्ष्य 2032 तक पूरा करने का होगा।
क्या हैं रेलवे की योजनाएं
रेलवे के सुधार के लिए रेलवे ने केंद्र सरकार को 60 हजार करोड़ रुपये की लागत से पूरे रेलवे की सिग्नलिंग प्रणाली के आधुनिकीकरण की योजना का प्रस्ताव सौंपा है। इसी प्रकार जहां एक लाख करोड़ रुपये की लागत से देश के सैकड़ों रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प की योजना है तो वहीं  देश की सभी रेल लाइनों के भी पूर्ण विद्युतीकरण के बारे में किसी स्पष्ट ‘डेडलाइन’ का भी ऐलान हो सकता है। रेलवे चाहती है कि आंतरिक संसाधनों और रेलवे द्वारा लिए गए कर्ज की मात्रा बढ़ाई जाए ऐसी योजनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। रेल मंत्रालय के अनुसार इतने बड़े पैमाने पर निवेश होने से आने वाले समय में रेलवे की दशा काफी बेहतर हो जाएगी। रेलवे के अनुसार नए बजट में नई रेल लाइनें बिछाने और पुरानी लाइनों के आधुनिकीकरण के अलावा दोहरीकरण की कई परियोजनाओं का भी ऐलान होने की उम्मीद है। 
01Feb-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें