शनिवार, 24 फ़रवरी 2018

तो बदल जाएगा राज्यसभा का समीकरण



23 मार्च को होंगे 58 सीटों पर कराए जांएगे चुनाव
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
राज्यसभा में आगामी अप्रैल में भाजपा को ताकत बढ़ने की उम्मीदें नजर आ रही हैं। मसलन चुनाव आयोग ने अप्रैल माह में कार्यकाल पूरा करने के कारण रिक्त होने 16 राज्यों की 57 सीटों पर चुनाव तथा केरल की एक सीट पर उप चुनाव 23 मार्च को कराने का ऐलान कर दिया है।
केंद्रीय चुनाव आयोग के अपर सचिव पवन दीवान ने राज्यसभा में 16 राज्यों की अप्रैल व मई में रिक्त होने वाली 57 सीटों के अलावा केरल में सांसद वीरेन्द्र कुमार के 20 दिसंबर को इस्तीफा देने के कारण खाली हुई एक सीट पर उप चुनाव के लिए 23 मार्च की तिथि तय की गई है। चुनाव आयोग द्वारा राज्यसभा की सीटों के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार पांच मार्च को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 12 मार्च तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे। 13 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच के बाद 15 मार्च तक नामांकन वापस लिये जा सकते हैं। आयोग के अनुसार आवश्यकता पड़ने पर मतदान 23 मार्च को सुबह नौ बजे से सायं चार बजे तक कराया जाएगा और इसी दिन पांच बजे मतगणना शुरू कराई जाएगी। इस चुनाव प्रक्रिया को 26 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा।
किस राज्य में कितनी सीट
चुनाव आयोग के अनुसार जिन 16 राज्यों की उच्च सदन में मौजूदा सांसदों के कार्यकाल पूरा होने के कारण खाली होने के कारण 23 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए 57 सीटों में सबसे ज्यादा दस सीटें उत्तर प्रदेश की हैं। इसके अलावा बिहार व महाराष्ट्र की छह-छह, मध्य प्रदेश व पश्चिम बंगाल की पांच-पांच, गुजरात व व कर्नाटक की चार-चार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान व ओडिशा की तीन-तीन, झारखंड की दो, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की एक सीट खाली होंगी, जिनके लिए चुनाव कराने का ऐलान किया गया है। 
भाजपा की बढ़ेगी ताकत
उच्च सदन में अप्रैल-मई में कार्यकाल पूरा करने वाले 57 सदस्यों में प्रमुख रूप से केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, जेपी नड्डा, रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, सपा के नरेश अग्रवाल, जया बच्चन, किरणमय नंदा, बसपा के मुनकाद अली, कांग्रेस के शादीलाल बत्रा, सत्यव्रत चतुर्वेदी, डॉ. के चिरंजीवी, रेणुका चौधरी, रहमान खान, रजनी पाटिल, राजीव शुक्ला, प्रमोद तिवारी, नरेन्द्र बुढ़ानिया और अभिषेक मनु सिंघवी के अलावा मनोनीत सदस्य अनु आगा, रेखा व सचिन तेंदुलकर प्रमुख रूप से शामिल हैं। इनमें दलवार देखा जाए तो अप्रैल में भाजपा के 17, कांग्रेस के 12, सपा के छह, बसपा, शिवसेना, माकपा के एक-एक, जदयू, तृणमूल कांग्रेस के 3-3, तेदेपा, राकांपा, बीजद के 2-2 निर्दलीय और मनोनीत तीन सदस्यों से के कार्यकाल पूरे होने जा रहे हैं। जबकि मई में झारखंड के भाजपा के प्रदीप कुमार बालमूचू और संजीव कुमार का कार्यकाल पूरा हो रहा है। माना जा रहा है कि भाजपा इस बार उत्तर प्रदेश से अपनी सीटों की संख्या में बढ़ोतरी करेगी, जबकि कांग्रेस को गुजरात और महाराष्ट्र से ही सीट मिलेंगी। गुजरात से रिटायर को रहे चार में से दो कांग्रेस को मिलने की उम्मीद है जबकि महाराष्ट्र से उसके रिटायर हो रहे दो सदस्यों में से एक को वह वापस ला पाएगी। 
24Feb-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें