बुधवार, 14 फ़रवरी 2018

टोल प्लाजाओं पर लागू होगी रैंकिंग प्रणाली


एनएचएआई ने शुरू किया देश व्यापी अभियान
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एक देशव्‍यापी अभियान शुरू करते हुए देश भर में टोल प्लाओं के लिए रैंकिंग प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया है।
एनएचएआई के प्रवक्ता प्रवीण त्यागी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की परियोजनाओं के तहत प्राधिकरण द्वारा लिये गये इस फैसले का मकसद राजमार्गों का इस्‍तेमाल करने वालों पर प्रतिकूल असर डालने वाले मुद्दों का समाधान करना है। इस प्रणाली के तहत टोलिंग संबंधी सहूलियत, इलेक्‍ट्रॉनिक टोलिंग के साथ फास्‍टैग लेन, टोल प्‍लाजा पर साफ-सफाई, टोल प्‍लाजा पर कार्यरत लोगों का व्‍यवहार, मार्शलों की तैनाती, शौचालयों की सफाई को निरंतर कायम रखना है। वहीं टोल प्लाजाओं की रैंकिंग में हाइवे नेस्ट का समुचित ढंग से कार्यरत रहना, राजमार्गों के किनारे सुविधाएं और राजमार्ग पर किसी आपातकालीन स्थिति आने पर एम्‍बुलेंस और क्रेन की उपलब्‍धता जैसे मान भी शामिल किये गये हैं।
तीन सर्वोत्तम टोल की होगी पहचान
एनएचएआई के चैयरमैन दीपक कुमार ने कहा कि एनएचएआई टोल प्‍लाजा के लिए एक रैंकिंग प्रणाली शुरू करेगा। हर तिमाही तीन सर्वोत्तम टोल प्‍लाजा की पहचान की जाएगी और उनके नाम एनएचएआई की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। उन्‍होंने विश्‍वास जताया कि टोल प्‍लाजा की रैंकिंग से जो प्रतिस्‍पर्धी माहौल बनेगा, उससे राजमार्गों के इस्‍तेमालकर्ताओं के लिए सुविधाएं और सहूलियत बेहतर हो जाएंगीं।    
निरीक्षण करने के निर्देश
एनएचएआई के प्रवक्ता के अनुसार प्राधिकरण के चेयरमैन दीपक कुमार ने इस योजना को शुरू करने से पहले ही एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिए देश भर में राजमार्ग परिचालन इकाई के सभी क्षेत्रीय अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में कम से कम दो टोल प्‍लाजा का निरीक्षण करने और इसके इस्‍तेमाल कर्ताओं को बेहतर सुविधा सुनिश्चित करने के लिए व्‍यक्तिगत तौर पर वहां उपयुक्त सुविधाओं की उपलब्‍धता की जांच पड़ताल करने के भी निर्देश दिये हैं। इसके तहत राजमार्ग परिचालन प्रभाग द्वारा देश भर में एक साथ 300 से भी अधिक टोल प्‍लाजा पर एक व्‍यापक अभियान शुरू कर दिया गया है। राजमार्ग परिचालन अधिकारियों ने टोल प्‍लाजा का निरीक्षण भी किया और इस्‍तेमालकर्ताओं की सुविधाओं से जुड़े कई मामलों का निपटाए गये तथा आम लोगो से फीडबैक भी लिया गया।
14Feb-2018


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें