सोमवार, 5 फ़रवरी 2018

राज्यसभा:आज शुरू हो सकती है राष्ट्रपति अभिभाषण पर चर्चा



लोस सांसद हुकुम सिंह के निधन के कारण स्थगित होगी कार्यवाही         
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
संसद के बजट सत्र में अभी तक राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा भी शुरू नहीं हो सकी है और कल सोमवार को भी मौजूदा लोकसभा सांसद हुकुम सिंह के निधन के कारण लोकसभा की कार्यवाही चलने की कोई संभावना नहीं है। जबकि केवल राज्यसभा में राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा शुरू हो सकती हेहोने की संभावना है।
गत 29 जनवरी से राष्ट्रपति अभिभाषण के साथ शुरू हुए बजट सत्र में सरकार अपने एजेंडे में प्रमुख रूप से आर्थिक समीक्षा और आम बजट ही पेश कर सकी है। एक फरवरी को पेश हुए बजट के बाद लोकसभा में वित्त विधेयक पेश करने के बाद लोकसभा में शुक्रवार यानि दो फरवरी की बैठक को महाराष्ट्र में पालघर के सांसद चिंतामन नवाशा वांगा के निधन के कारण स्थगित कर दी गई थी। अब शनिवार को लोकसभा में भाजपा सांसद हुकुम सिंह के निधन के कारण कल सोमवार को भी श्रद्धांजलि के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित करने की संभावना है। मसलन सोमवार को भी लोकसभा में राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होने की काई संभावना नहीं है।
तीन सदस्य लेंगे शपथ
सोमवार को जैसे ही लोकसभा की कार्यवाही शुरू होगी तो सबसे पहले राजस्थान में उपचुनाव में नवनिर्वाचित हुए अलवर संसदीय सीट से डा. करन सिंह यादव और अजमेर सीट से श्री रघु शर्मा के अलवा  पश्चिम बंगाल की उलबरिया सीट से नवनिर्वाचित सदस्य श्रीमती सजदा अहमद को सदन की सदस्यता और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। उधर राज्यसभा में सोमवार की कार्यावली के तहत राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करने की संभावना है, जिसके लिए भाजपा सांसद अमित शाह सदन में राष्ट्रपति के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए इस पर विधेयक पारित करने का भी प्रस्ताव करेंगे। 
05थ्मइ92018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें