गुरुवार, 21 दिसंबर 2017

पीएम की माफी पर संसद में नहीं थमा हंगामा



कांग्रेस के हंगामे से बाधित रही दोनों सदनों की कार्यवाही
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गुजरात चुनाव के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के प्रति की गई टिप्पणी का मुद्दा संसद में लगातार तूल पकड़ रहा है। संसद के दोनों सदनों में बुधवार को भी पीएम की माफी मांगने की मांग पर कांग्रेस ने हंगामा किया, जिसके कारण दोनों सदनों में प्रश्नकाल इस हंगामे की भेंट चढ़ गये।
लोकसभा और राज्यसभा में कांग्रेसी सांसदों का इस मुद्दे को लेकर सदन की कार्यवाही शुरू होते ही उठाना शुरू कर दिया और पीएम मोदी के खिलाफ नारेबाजी के साथ हंगामा किया। राज्यसभा में प्रश्नकाल शुरू होते ही सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। राज्यसभा की दो बजे शुरू हुई कार्यवाही के दौरान भी यही स्थिति रही और हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित करना पड़ा। इससे पहले राज्यसभा की बुधवार को जैसे ही कार्यवाही शुरू हुई, तो कांग्रेस सदस्य खड़े हो गए। कई सदस्यों ने नियम 276 के तहत सभी तरह की कार्यवाही और मुद्दों पर चर्चा रद्द करने के लिए नोटिस दिया। हालांकि राज्यसभा सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सभी नोटिसों को खारिज कर सदस्यों से शून्यकाल जारी रखने को कहा। इसके बाद कांग्रेस सांसद नारेबाजी करते हुए सभापति के आसन के समीप आ गए और हंगामा शूरू कर दिया। इस हंगामे के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी भी सदन में मौजूद थे। उस समय मनमोहन सिंह मामले पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि सदन में कुछ नहीं हुआ था इसलिए माफी की कोई जरुरत नहीं है।
सुलह के लिए समिति गठित
राज्यसभा में एक दिन पहले सभापति एम. वेंकैया नायडू ने इस गतिरोध को तोड़ने के लिए विपक्ष और सरकार से इस मामले का मिल-बैठकर हल निकालने की अपील की। इसके बाद राज्यसभा के उपसभापति प्रो. पीजे कुरियन की ओर से सौहार्दपूर्ण समाधान निकालने के सुझाव के बाद दोनों पक्षों ने एक समिति गठित करने का फैसला किया है। इसके बावजूद राज्यसभा में कांग्रेस लगातार दबाव इस बात पर अडिग है कि प्रधानमंत्री मोदी को सदन में आकर गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान दिए गए अपने बयान पर स्पष्टीकरण देना चाहिए।
लोकसभा में नहीं हो पाया प्रश्नकाल                                                                              
उधर लोकसभा में भी  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी मांगने को लेकर कांग्रेस के सदस्यों ने हंगामा किया, जिससे लगातार दूसरे दिन प्रश्नकाल नहीं चल पाया और सदन की कार्यवाही को कुछ समय के लिए स्थगित करना पड़ा। पूर्वाह्न 11 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही आरंभ हुई, अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रश्नकाल आरंभ करने की घोषणा की। रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने जवाब देना आरंभ किया तभी कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस के सदस्य अपने स्थान पर खड़े हो गए। कांग्रेस के सदस्य अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए और उन्होंने ‘प्रधानमंत्री माफी मांगो’ के नारे लगाने शुरू कर दिए। गौरतलब है कि मंगलवार को भी कांग्रेस के इसी रुख के कारण प्रश्नकाल पूरा नहीं हो पाया था।

मॉक पार्लियामेंट
मंगलवार को भी लोकसभा में इस मुद्दे को न उठाने देने से नाराज कांग्रेस सदस्यों ने शून्य काल के दौरान कुछ देर तक मॉक पार्लियामेंट का आयोजन कर अपना विरोध जताया था। इस दौरान वेल में ही कांग्रेस सदस्यों ने कुछ देर तक समानांतर कार्यवाही चलाई और इस मामले को उठाया। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कांग्रेस पर संसद का अपमान करने का आरोप लगाया। गौरतलब है कि बीते लोकसभा में भी भाजपा सहित कुछ विपक्षी दलों ने विरोध जताने के लिए सदन के अंदर मॉक पार्लियामेंट का आयोजन किया था।
21Dec-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें