सोमवार, 4 दिसंबर 2017

सोमवार को मिलेगी राहुल को कांग्रेस की कमान!


राहुल गांधी का सोमवार को होगा नामांकन दाखिल
हरिभूमि ब्यूरो
. नई दिल्ली।
कांग्रेस पार्टी की कमान पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी को सौंपने के लिए भले ही चुनाव कार्यक्रम तय कर दिया गया हो, लेकिन इस पद के लिए पहले ही राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव कार्यसमिति में पारित हो चुका है। इसलिए राहुल गांधी नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख चार दिसंबर सोमवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। ऐसी संभावना है कि पार्टी अध्यक्ष के लिए कोई और नामांकन न होने के कारण उसी दिन पार्टी अध्यक्ष का ऐलान हो जाएगा।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की कार्यसमिति की गत 20 नवंबर को हुई बैठक में जहां राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित हुआ था, वहीं केंद्रीय चुनाव कमेटी के चैयरमैन ने चुनाव कार्यक्रम का भी ऐलान किया, जिसके तहत इस पद के लिए चुनाव 16 दिसंबर को होना है। इसके लिए एक दिसंबर से चार दिसंबर तक नामांकन दाखिल होने हैं। कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार सोमवार चार दिसंबर को 11.30 बजे राहुल गांधी अध्यक्ष पद के लिए पार्टी मुख्यालय पर अपना नामांकन दाखिल करेंगे, इस दिन तीन बजे तक नामांकन दाखिल करने का अंतिम मौका होगा। इस पद पर उनके अलावा किसी अन्य नामांकन दाखिल होने की कोई संभावना नहीं है, इसलिए उसी दिन तीन बजे के बाद राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का ऐलान होने के पूरे आसार हैं। सूत्रों के अनुसार यदि राहुल गांधी के अलावा किसी कांग्रेस नेता का नामांकन दाखिल भी होता है तो उसे पांच दिसंबर को नामांकन जांच के दौरान निरस्त या फिर 11 दिसंबर को नामांकन वापसी की अंतिम तिथि से पहले वापिस करा लिया जाएगा। हालांकि ऐसी कोई संभावना नजर नहीं आती। कांग्रेस पार्टी के नेताओं को भी उम्मीद है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी निर्विरोध पार्टी के नए अध्यक्ष पद पर चुने जाएंगे। यदि चुनाव की नौबत आई तो इसके नतीजे 19 नवंबर को सामने आएंगे।
ताजपोशी का दिन भी सोमवार
कांग्रेस मुख्यालय मुख्यालय 24 अकबर रोड पर चुनाव के लिए भी 11 दिसंबर को सोमवार है, जिस दिन राहुल गांधी की ताजपोशी की औपचारिकताओं के तहत कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का पार्टी मुख्यालय पर जमावड़ा होगा, ताकि राहुल गांधी को को नए अध्यक्ष के रूप में बधाई देने और जश्न मनाया जा सके। पार्टी के सूत्रों की माने तो पार्टी अध्यक्ष के रूप में नई जिम्मेदारी के मद्देनजर राहुल गांधी चार दिसंबर को नामांकन दाखिल करने से पहले विधिवत पूजा अर्चना करके मां सोनिया का आशीर्वाद लेंगे। गौरतलब है कि गुजरात चुनाव के प्रचार अभियान में राहुल गांधी अपने आपको शिवभक्त बता रहे हैं तो ऐसे में उन्होंने नामांकन दाखिल करने के साथ ताजपोशी के लिए सोमवार का दिन ही चुना है। 
03Dec-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें