शनिवार, 9 दिसंबर 2017

ईएसआई योजना का विस्तार करेगी सरकार



राज्यस्तर पर बनेंगे सहायक निगम व सोसायटी
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में श्रमिकों की दशा सुधारने के लिए चलाई जा रही योजनाओं के तहत केंद्र सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम की योजनाओं को विस्तार करने का निर्णय लिया है। इसके तहत राज्य स्तर पर ईएसआई के सहायक निगम और सोसायटी बनाने का फैसला किया गया है।
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने यह घोषणा कर्मचारी राज्य बीमा निगम की बैठक में हुए विचार विमर्श के बाद की है। उन्होंने यह भी कहा कि देश के 461 जिलों में देश की 10 फीसदी आबादी को लाभान्वित करने के साथ ईएसआई योजना लगातार विकास के मार्ग पर अग्रसर है। इस योजना को और बेहतर बनाने के लिए बैठक में कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गये हैं। ईसीआई ने श्रमिकों के हित में अपनी सेवा तंत्र में सुधार करने के लिए पहले राज्य स्तर पर सहायक निगम और सोसायटी बनाने का निर्णय लिया था। इसके लिए राज्य सरकारों से प्राप्त फीडबैक और सुझावों के आधार पर निर्णय लिया गया है कि जिन राज्यो ने सहायक निगम और सोसायटी को चुना है, वहां कर्मचारी राज्य बीमा सोसाइटी (एसएसआईएस) की एसोसिएशन के ज्ञापन में संशोधन किया जाएगा। ये सहायक निगम या सोसायटी राज्यों में राज्य सरकारों द्वारा संचालित ईएसआईएस डिस्पेन्सरियों के संचालन और रखरखाव के अलावा राज्यों में चिकित्सीय लाभ व चिकिस्तीय प्रतिष्ठानों के प्रशासन और प्रबंधन के लिए प्रबंधकीय और स्वास्थ्य देखभाल निकाय के रूप में भी काम करेगी। इस बैठक में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव श्रीमती एम. सत्यवती, ईएसआईसी के निदेशक राज कुमार और ईएसआई के नियोक्ता व कर्मचारियों के प्रतिनिधि एवं अन्य गणमान्य मौजूद थे।
पटना में खुलेगा 100 बैड का अस्पताल
श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार ईएसआई की इस बैठक में बिहार की राजधानी पटना में 100 बेड के अस्पताल के साथ ही राजस्थान के अलवर में 50 बेड के अस्पताल को भी मंजूरी प्रदान की गई। प्राथमिक देखभाल सेवाओं को सुदृढ़ करने और अस्पतालों में भीड़ कम करने के लिए पहले ईएसआई कॉर्पोरेशन ने एक तिहाई ईएसआई डिस्पेंसरियों को 6 बेड के अस्पतालों में उन्नयन का निर्णय लिया है। 6 बेड के अस्पतालों में ईएसआई डिस्पेंसरियों का ये उन्नयन चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा।

युवाओं को मिलेगा मौका
ईएसआई की बैठक में ईएसआई मेडिकल कॉलेज, ईएसआई, पीजीआईएमएसआर से यूजी और पीजी पास आउट युवाओं की सेवाओं का उपयोग ईएसआई अस्पताल व डिस्पेंसरियों में करने की योजना को भी मंजूरी दी गई है। ईएसआई के अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए ईएसआई कॉर्पोरेशन ने इन-हाउस पोस्ट ग्रेजुएट इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसरों (आईएमओ) को स्पेशलिस्ट के कैडर में पदोन्नत करने की नीति को मंजूरी दे दी है।
09Dec-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें