रविवार, 24 दिसंबर 2017

नमामि गंगे: ‘गंगा ग्राम’ परियोजना शुरू




गंगा नदी के सभी 4470 गांवों में होगी लागू
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने नमामि गंगे मिशन के तहत गंगा नदी के सभी 4470 गांवों में स्वच्छता आधारित एकीकृत विकास को दिशा देने के लिए ‘गंगा ग्राम’ नामक परियोजना शुरू की है।
यहां नई दिल्ली के विज्ञान भवन में शनिवार को पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के आयोजित बहु-हितधारक सम्मेलन में ‘गंगा ग्राम’ नामक परियोजना शुरू करते हुए केंद्रीय जल संसाधन मंत्रीर नितिन गडकरी ने गांव के सरपंचों को नदी गंगा और गंगा ग्राम स्वच्छ करने के लिए बिना शर्त समर्थन देने का आव्हान किया। उन्होंने गंगा निर्मल बनाने की दिशा में विभिन्न सरकारी प्रयासों का जिक्र करते हुए यह भी ऐलान किया कि नमामि गंगे की विभिन्न परियोजनाओं में प्रवासी भारतीय भी समर्थन करते हुए निवेश करने के लिए आगे आ गये हैं। इसलिए ‘गंगा ग्राम’ परियोजना में गंगा नदी के सभी 4470 गांवों के स्वच्छता आधारित एकीकृत विकास के लिए सरपंचों को भी अपनी भागीदारी करनी चाहिए। इस सम्मेलन में केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सुश्री उमा भारती ने गंगा के पर्यावरण की रक्षा के लिए परियोजना में पर्याप्त सावधानी और सावधानी बरतने पर बल दिया और कहा कि सरकार की ओर से गंगा की निर्मलता और अविरला की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए परियोजनाओं का मूल्यांकन प्रक्रिकया और निगरानी प्रणाली जैसी तकनीकियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गंगा ग्राम परियोजना ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी के साथ गंगा नदी के तट पर स्थित गांवों के समग्र विकास के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण है, जिसके जनांदोलन के रूप में पूरा करने के लिए सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है, जिसके लिए पूरा खर्च केंद्र सरकार कर रही है। वहीं  केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय में सचिव यू.पी. सिंह ने भी गंगा ग्राम परियोजना में सभी को शामिल होने की अपील करते हुए कहा कि इससे गंगा स्वच्छता अभियान को नई दिशा मिलेगी। इस गंगा ग्राम स्वच्छता सम्मेलन में सभी पांच गंगा राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के राज्य और जिला सरकार के अधिकारियों, एनएमसीजी सदस्यों और गंगा स्वच्छता मंच स्वयंसेवकों से 500 गांव सरपंचों सहित 1400 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए।
2.96 गांव खुले शौच से मुक्त
केंद्रीय मंत्री सुश्री उमा भारती ने सम्मेलन में बताया कि गत अक्टूबर 2014 में शुरू किये गये स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब तक देश में 5.72 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया है, जिसमें 2.96 लाख गांवों, 262 जिलों, 6 राज्यों और 2 संघ शासित प्रदेशों को खुले शौच से मुक्त बनाया गया है। गंगा ग्राम परियोजना के लिए मंत्रालय एनएमसीजी, विभिन्न मंत्रालयों, राज्य सरकारों और वितरणों के साथ निकट समन्वय में काम करता है। 
24Dec-2017


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें